6 महीने में बस 1 हजार रुपये निकाल सकेंगे इस बैंक के ग्राहक

19

पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक (Punjab and Maharashtra Cooperative Bank, PMC Bank) के ग्राहक अब छह महीने में सिर्फ एक हजार रुपये ही अपने खाते से निकाल सकते हैं. बैंक की ओर से ये मैसेज ग्राहकों को भेजा गया है. साथ ही, बैंक की ब्रांच के बाहर भी ये निर्देश लिख दिए गए हैं.

इसके बाद मुंबई में बैंक की ब्रांच के सामने जोरदार हंगामा शुरू हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनियमितता बरतने के आरोप में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मुंबई स्थित पंजाब एंड महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC Bank) पर छह महीने का प्रतिबंध लगाया है. लेकिन RBI ने साफ कहा है कि PMC बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं होगा.

6 महीने में 1000 रुपये ही निकाल सकेंगे ग्राहक- RBI की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बैंक बैंकिंग रेग्युलेशन की धारा 35 A के सब सेक्शन 1 के तहत बैंक पर नए लोन जारी करने और बिजनेस को लेकर पूरी तरह से रोक लगा दी है. पीएमसी बैंक (PMC Bank) के सभी लेनदेन पर नजर रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसका असर खाताधारकों पर भी पड़ने वाला है.

मतलब साफ है कि आरबीआई से बिना परमिशन कोई भी लोन मंजूर या आगे नहीं बढाया जा सकेगा. साथ ही बैंक अपनी मर्जी से कही निवेश भी नहीं कर सकता है. हालांकि कर्मचारियों की सैलरी देने जैसे बेहद जरूरी चीजों में छूट दी गई है.