डेली न्यूज़ विश्लेषण & करेंट अफेयर्स (14 October)

आईआरसीटीसी आईपीओ

हाल ही में IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (Initial Public Offering-IPO) जारी किया।

ग्रेट निकोबार द्वीपसमूह और प्लास्टिक प्रदूषण

हाल ही में एक सर्वेक्षण में पाया गया कि भारत के प्राचीनतम दक्षिणी ग्रेट निकोबार द्वीप के पांच समुद्र तटों का अस्तित्व प्लास्टिक के कारण ख़तरे में है। इन तटों पर प्लास्टिक की बोतलें पाई गई हैं। भारत सहित लगभग 10 देश (मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, फिलीपींस, वियतनाम, भारत, म्याँमार, चीन और जापान) द्वीप पर प्लास्टिक कचरे के ज़िम्मेदार हैं।

इलास्टोकेलोरिक प्रभाव

जर्नल साइंस में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, इलास्टोकेलोरिक प्रभाव रेफ्रिजरेटर और एयर-कंडीशनर में उपयोग किये जाने वाले द्रव रेफ़्रिजरेंट की आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम है। जब किसी रबर बैंड को घुमाया (Twisted) जाता है और फिर छोड़ (Untwisted) दिया जाता है तो यह शीतलन का प्रभाव उत्पन्न करती है इस प्रभाव को ‘इलास्टोकोलिक प्रभाव’ कहा जाता है।

विश्व महापौर शिखर सम्मेलन-2019

9 अक्तूबर से 12 अक्तूबर, 2019 के मध्य डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में विश्व महापौर शिखर सम्मेलन (World Mayors Summit) का आयोजन किया गया। यह सम्मेलन जलवायु परिवर्तन से निपटने की उन नगरीय प्रक्रियाओं से संबंधित है जो ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और जलवायु जोखिमों को कम करती हैं।

आइकॉन उपग्रह

हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ‘नासा’ ने आयनमंडल के उस रहस्यमयी, गतिशील क्षेत्र का पता लगाने के लिये ‘आइकॉन’ नामक उपग्रह लॉन्च किया है जो वायु और अंतरिक्ष का मिलन बिंदु है। नासा द्वारा आयनमंडल के अध्ययन के लिये लॉन्च किया गया ‘आइकॉन’ उपग्रह ( Satellite -ICON) निर्धारित समय से दो वर्ष की देरी से कक्षा में पहुँचा।