दिल्ली नगर-निगम चुनाव : रात 12 बजे तक चली नामांकन प्रक्रिया

नई दिल्ली। दिल्ली के तीनों नगर-निगमों के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार रात 12 बजे तक चली। राज्य चुनाव आयोग के कर्मचारी एवं अधिकारी फिलहाल नामांकन डाटा की जांच एवं एंट्री कर रहे हैं जिसके चलते नामांकनों का सही आंकड़ा दोपहर दो बजे के बाद ही पता चला पाएगा।

राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी डाटा के अनुसार रात साढ़े दस बजे तक जो डाटा तैयार किया गया उसके अनुसार दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के लिए 1668, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के लिए 1662 जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के लिए 926 नामांकन दाखिल किए गए। इनमें कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी (आप), बसपा, जेडीयू सहित तमाम दूसरे दल और निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये।

राज्य चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमारी उम्मीद से ज्यादा उम्मीदवार नामांकन के लिए आये। कुल नामांकन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या करीब 4500 के आसपास रही। रात 12 बजे तक उम्मीदवार नामांकन करते रहे। 12 बजे के बाद तिथि बदल गई जिसके बाद सॉफ्टवेयर ने डाटा लेना बंद कर दिया।

इसके बाद सॉफ्टवेयर में सुधार करके यह प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई। अधिकारी ने कहा कि फिलहाल नामांकनों के डाटा की जांच एवं एंट्री का काम चल रहा है। कुल नामांकनों की संख्या के बारे में दोपहर दो बजे के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी।