संभाग आयुक्त ने यातायात व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने दिए निर्देश

इस ख़बर को शेयर करें:

ग्वालियर @ शहर के यातायात प्रबंधन के लिये सभी विभाग समन्वित रूप से कार्य करें। आम जनों को बेहतर यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराना हमारा मुख्य उद्देश्य है। संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने बुधवार को शहर की यातायात व्यवस्था के साथ-साथ वीडियोकोच बस स्टेण्ड, मैकेनाईज्ड पार्किंग और अस्थायी बस स्टेण्ड का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संभाग आयुक्त सक्सेना ने पार्किंग का उपयोग और बेहतर ढंग से कराने के निर्देश भी दिए हैं। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह, एडिशनल एसपी पंकज पाण्डेय, अपर आयुक्त नगर निगम नरोत्तम भार्गव सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने झांसी रोड़ बस स्टेण्ड के समीप वीडियोकोच बसों के संचालन के लिये बनाए गए बस स्टेण्ड का अवलोकन किया। उन्होंने वीडियो कोच बसों का संचालन तत्काल झाँसी रोड़ से कराने के निर्देश दिए। जहाँ पर व्यवस्थित लाईटिंग, साफ-सफाई कराने के निर्देश भी नगर निगम अधिकारियों को दिए। पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा गया है कि शहर से संचालित होने वाली सभी वीडियोकोच बसें निर्धारित बस स्टेण्ड से ही संचालित हों, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही सभी वीडियोकोच बसें इसी स्टेण्ड पर दिन में भी खड़ी रहें। कोई भी वीडियोकोच बस शहर की सड़कों पर खड़ी नहीं रहना चाहिए। जो बसें शहर की सड़कों पर खड़ी पाई जाएं उनके मालिकों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई भी की जाए।

संभाग आयुक्त सक्सेना ने जयेन्द्रगंज में नगर निगम द्वारा संचालित की जा रही मैकेनाईज्ड पार्किंग का भी अवलोकन किया। पार्किंग को और व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिये आस-पास के व्यापारियों से चर्चा कर उनके वाहन पार्किंग में खड़े कराने की व्यवस्था करने को कहा। इसके साथ ही पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि शहर की सड़कों पर खड़े होने वाले चार पहिया वाहनों को उठाकर पार्किंग स्थल पर रखा जाए। ऐसे वाहन मालिकों से यातायात पुलिस चालान की राशि के साथ-साथ पार्किंग संचालक पार्किंग की राशि भी वसूल करें।

नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन को निर्देशित किया गया कि स्थायी रूप से पार्किंग स्थल पर वाहन खड़े करने वाले व्यापारियों से लेने वाली दरों के संबंध में पुनर्विचार किया जाए। 1800 रूपए प्रतिमाह जो दर निर्धारित है उसके संबंध में पुनर्विचार कर दरों का निर्धारण किया जाए, ताकि अधिक से अधिक व्यापारी पार्किंग में अपने वाहन खड़े कर सकें। पार्किंग स्थल पर साफ-सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश भी दिए गए। इसके साथ ही सभी पार्किंग स्थलों पर निगम के माध्यम से दरों के डिस्प्ले बोर्ड लगाने की कार्रवाई भी करने को कहा गया।
संभागीय आयुक्त सक्सेना ने इसके पश्चात मोतीमहल स्टेट बैंक के समीप से प्रारंभ किए वैकल्पिक मार्ग का भी अवलोकन किया। वैकल्पिक मार्ग को और व्यवस्थित करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही नगर निगम एवं पुलिस अधिकारियों को कहा गया कि वैकल्पिक मार्ग पर दुकानदारों को दुकान के सामने वाहन न खड़े होने देने की हिदायत दी जाए।