किसकी वजह से दुनियाभर में फैला टाइफाइड बुखार क्या आप जानते है

दुनिया में ऐसी कई रोचक बातें हैं, जो लोगों को हैरान कर देती हैं। जैसे कि, क्या आप उस महिला के बारे में जानते हैं, जिसकी वजह से दुनियाभर में टाइफाइड बुखार फैला? आज हम आपको ऐसी ही 10 रोचक जानकारियां देने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी कहेंगे, ये तो हम जानते ही नहीं थे।

आपको जानकर हैरानी होगी कि धरती पर मौजूद सभी चींटियों का कुल वजन इंसानों के कुल वजन के बराबर है।

अक्सर आप देखते होंगे कि छोटे बच्चे जो होते हैं, वो सवाल बहुत पूछते हैं। शायद आप इसे काउंट न करते हों, लेकिन एक शोध के मुताबिक, बच्चे एक दिन में करीब 300 सवाल पूछते हैं।

क्या आपको पता है कि मधुमक्खियां कभी-कभी दूसरी मधुमक्खियों को ही डंक मार देती हैं? जी हां, यह हैरानी करने वाली बात तो है, लेकिन बिल्कुल सच है।

चिली में अटाकामा रेगिस्तान को धरती के सबसे पुराने रेगिस्तानों में से एक माना जाता है। यह सबसे सूखा भी है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यहां हजारों सालों से बारिश की एक बूंद तक नहीं पड़ी है। इस रेगिस्तान को मंगल ग्रह की सतह के समान माना जाता है।

 

कुत्तों को जानवरों में सबसे आज्ञाकारी और वफादार माना जाता है। ये बहुत जल्दी इंसानों की सिखाई बातों को समझ लेते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुत्ते लगभग 165 शब्दों की शब्दावली को पहचानना सीख सकते हैं, जिसमें अंग्रेजी के कई शब्द शामिल हैं।

कोआला एक ऐसा जानवर है, जिसके फिंगरप्रिंट्स बिल्कुल इंसानों के जैसे होते हैं। ये इतने मिलते-जुलते होते हैं कि कई बार तो फिंगरप्रिंट्स पहचानने वाले विशेषज्ञ भी धोखा खा जाते हैं।

करोड़ों साल पहले धरती पर रहने वाले डायनासोर सभी महाद्वीपों पर रहते थे, यहां तक कि अंटार्कटिका में भी। दरअसल, हर महाद्वीप में उनके जीवाश्म मिलने के बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर निकले हैं।

आपने ड्रैकुला का नाम तो सुना ही होगा। वही ड्रैकुला जो इंसानों का खून पीता था। मशहूर लेखक ब्राम स्टोकर के उपन्यास का भयानक किरदार। असल में ड्रैकुला उपन्यास, पूर्वी यूरोप के ट्रांसिल्वेनिया इलाके पर आधारित था। वहां के एक राजा व्लाड टेपेस पर एक एतिहासिक किताब लिखी गई थी। ब्राम स्टोकर ने उसी राजा के पिता व्लाड ड्रैकुल की शख्सियत पर ड्रैकुला का किरदार रचा था, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्राम स्टोकर कभी ट्रांसिल्वेनिया नहीं गए थे, जबकि यह बहुत पुराना शहर है।

नेपोलियन बोनापार्ट कभी यूरोप के सबसे शक्तिशाली शासकों में से एक था, लेकिन उसे खरगोशों के हाथों एक अज्ञात हार का सामना करना पड़ा था। एक बार उसपर हजारों खरगोशों ने हमला कर दिया था। बड़ी मुश्किल से वह उनसे बच पाया था।

‘टाइफाइड मैरी’ एक वास्तविक एतिहासिक महिला थी। एक आयरिश महिला, जिसका नाम मैरी मल्लन था, जो 1880 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में आ गई थी। हालांकि उसे टाइफाइड बुखार का कोई लक्षण नहीं था, लेकिन उसके खून में टाइफाइड के बैक्टीरिया थे। यह बात डॉक्टरों ने उसे समझाने की कोशिश की थी, लेकिन चूंकि उसे बुखार आता ही नहीं था तो वो यह मानने के लिए तैयार ही नहीं थी। वह एक रसोइये का काम करती थी। कहते हैं कि उसने टाइफाइड के बैक्टीरिया से कई लोगों को संक्रमित किया था, जिनमें से कईयों की मौत भी हो गई थी।