बारदाना गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

जबलपुर@ रिछाई इंडस्ट्रियल एरिया के एक गोदाम में रविवार शाम करीब सवा पांच बजे भीषण आग लगने की सूचना मिली। आसपास से गुजर रहे लोगों ने जब गोदाम से धुआं उठते देखा तो इसकी सूचना पहले पुलिस को दी तथा बाद में फायर ब्रिगेड को घटना की जानकारी दी गई। जिसके बाद फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया।

बताया जाता है कि आग इतनी विकराल हो चुकी थी, कि फायर ब्रिगेड ने तत्काल चार और गाड़ियां मौके पर भेजी। इतने में भी आग नहीं बुझने पर व्हीएफजे से दो दमकल की गाड़ियां बुलवाई गईं। पता चला है कि आग पर पूरी तरह से काबू पाने में 25 ट्रिप से ज्यादा पानी लग गया। वहीं आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है। गोदाम शिवनगर दमोहनाका निवासी अनिल जैन का बताया जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार, फायर फाइटरों को आग पर काबू पाने में लगभग पांच घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया। बताया जाता है कि जिस गोदाम मे आग लगी थी, उससे सटकर कई गोदाम भी थे। इन गोदामों तक आग न फैल सके इसको देखते हुए दमकल विभाग की टीम ने आग बुझाने की रणनीति बनाई। उसके बाद गोदाम की आग पर काबू पाया गया। गोदाम के अंदर जाने के लिए सभी मार्ग बंद थे। आग बुझाने के लिए जब फायर फाइटरों ने गोदाम के शटर को खोलने की कोशिश की, ताे वह नहीं खुल सका। इसके बाद गोदाम के बगल से दीवार तोड़कर दमकल कर्मी अंदर घुसे और आग बुझाई।

रांझी टीआई संजय शुक्ला के अनुसार उन्हें गोदाम मालिक पंकज जैन ने बताया कि गोदाम में आग लगने से करीब तीस से चालीस लाख रुपए का नुकसान होने की संभावना है। गनीमत यह रही कि आग गोदाम के मुख्य सैक्शन में नहीं लगी, जहां पूरा मटेरियल रखा जाता है। बताया जाता है कि जिस सैक्शन में आग लगी, वहां बारदाना सिलने के लिए मशीनें रखी थीं। इसके अलावा कुछ माल भी रखा हुआ था। यदि आग अन्य सेक्शनों में आग फैलती तो काफी ज्यादा नुकसान हो सकता था।