प्रशासन की तत्परता से इंडियन एयर फोर्स के, हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर 6 व्यक्तियों को बचाया गया, 3 मृतकों  को भी 4-4 लाख की राशि वितरित

जबलपुर। छिंदवाड़ा जिले में लगातार बारिश से नदियों और नालों में बाढ़ की स्थिति को देखते हुये जिला प्रशासन द्वारा बचाव और राहत कार्य संवेदनशीलता और तत्परता से किये जा रहे हैं। छिंदवाड़ा कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन और पुलिस अधीक्षक निरंतर ऐसे स्थलों का भ्रमण कर निरीक्षण कर रहे है जहां व्यक्ति बाढ़ में फंसे हुये हैं।

छिंदवाड़ा कलेक्टर श्री सुमन के मार्गनिर्देशन में आज जिले के चौरई विकासखंड के ग्राम रमपुरी में 5 व्यक्तियों और ग्राम बेलखेड़ा में एक व्यक्ति को इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर बचा लिया गया है। साथ ही जिले के परासिया विकासखंड के चांदामेटा नगर में अतिवृष्टि से मकान गिर जाने पर 3 व्यक्तियों की मृत्यु होने पर मृतकों के वारिसों को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत कर उपलब्ध कराई गई है।

इसके अलावा जिले के विभिन्न स्कूलों, पंचायत भवनों और छात्रावासों में 59 राहत शिविर बनाये गये है जहां लगभग 450 व्यक्तियों को ठहराया गया है और उनके भोजन, पेयजल और अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है।

अतिरिक्त कलेक्टर छिंदवाड़ा श्री राजेश बाथम ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण पेंच नदी में आई बाढ़ में ग्राम रमपुरी के 56 वर्षीय श्री रामसुंदर पिता नान्हो रघुवंशी, 51 वर्षीय रूपमती पिता रामसुंदर रघुवंशी, 26 वर्षीय सोहन पिता रामसुंदर रघुवंशी, 24 वर्षीय रानी पिता रामसुंदर रघुवंशी और 70 वर्षीय मुलिया बाई पिता नान्हो रघुवंशी के फंसे होने की जानकारी मिलने पर इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर इन्हें बचा लिया गया है।

इसी प्रकार ग्राम बेलखेड़ा के 22 वर्षीय श्री मधु पिता केशरी ढीमर के अपने पालतू कुत्ते के साथ पेंच नदी की बाढ़ में फंसे होने की जानकारी मिलने पर इस व्यक्ति को भी इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर बचा लिया गया है। इस कार्य में राजस्व अनुविभागीय अधिकारी चौरई श्री सी.पी.पटेल और राजस्व अनुविभागीय अधिकारी छिन्दवाड़ा श्री अतुल सिंह ने अपने मैदानी अमले के साथ स्थल पर पहुंचकर व्यक्तियों के बचाव कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

अतिरिक्त कलेक्टर छिंदवाड़ा श्री बाथम ने बताया कि जिले के परासिया विकासखंड के चांदामेटा नगर में अतिवृष्टि से मकान गिर जाने पर 3 व्यक्तियों की मृत्यु होने की जानकारी मिलने पर राजस्व अनुविभागीय अधिकारी परासिया श्री ओमप्रकाश सनोडिया द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र आर.बी.सी. 6 (4) के अंतर्गत चांदामेटा नगर के आदित्य पिता अनिल टेकाम की मृत्यु होने पर उसकी वारिस माता श्रीमती कविता पति अनिल टेकाम, कुमारी साक्षी पिता रवि डेहरिया और श्रीमती किरण पति रवि डेहरिया की मृत्यु होने पर उनकी वारिस कुमारी संध्या पिता रवि डेहरिया को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत कर वितरित की गई है।