किशोर एवं बाल संरक्षण के लिए हर जनपद में होगा फिट पर्सन एवं फिट फैसिलिटी का चयन

प्रदेश के प्रत्येक जनपद में किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम, 2015 की धारा 51 के अंतर्गत उपयुक्त सुविधा (फिट फैसीलिटी) एवं उपयुक्त व्यक्ति (फिट पर्सन) का चयन किया जाना है। प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती रेणुका कुमार ने प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस चयन के लिए विज्ञापन प्रकाशित कराकर आवेदन आमंत्रित कर लिए जाएं तथा जिला स्तर पर कमेटी गठित कर चयन की कार्यवाही पूर्ण की जाये।

प्रमुख सचिव ने अवगत कराया है कि प्राप्त आवेदन पत्रों पर किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम, 2015 तथा आदर्श नियम, 2016 के प्राविधानों के तहत किशोर न्याय बोर्ड या बाल कल्याण समिति के माध्यम से चयन की कार्यवाही दो माह में पूर्ण करायी जायेगी।

प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास ने अवगत कराया है कि प्रत्येक जनपद में कम से कम एक उपयुक्त सुविधा (फिट फैसिलिटी) एवं एक उपयुक्त व्यक्ति (फिट पर्सन) का चयन किया जायेगा, इसके लिए वर्तमान में संचालित राजकीय गृहों या पंजीकृत व मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा संचालित गृहों एवं उसके संचालकों में से भी चयन किया जा सकता है।

उपयुक्त सुविधा की मान्यता के लिए बच्चों के देखरेख और संरक्षण के आधारभूत मानकों की पूर्ति, रखे गए बच्चों को आधारभूत सेवाएं प्रदान करना एवं किसी बच्चे को क्रूरता/शोषण/उपेक्षा या दुव्र्यवहार न होने देना, किशोर न्याय बोर्ड/बाल कल्याण समिति के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करना आवश्यक है। जबकि उपयुक्त व्यक्ति का मान्यता उसे दी जायेगी जो बच्चे को लेने की क्षमता एवं इच्छा रखे एवं बच्चे की देखभाल और संरक्षण की बुनियादी सेवाएं उपलब्ध करायेगा।

उपयुक्त व्यक्ति के चयन हेतु किशोर न्याय बोर्ड अथवा बाल कल्याण समिति व्यक्ति की साख, सम्मान, विशेषज्ञता, व्यावसायिक अर्हताओं के साथ-साथ बच्चों के साथ उसके व्यवहार का अनुभव एवं चरित्र का पता लगायेगी। इस नियम के अधीन किसी भी अपराध के आरोपी को उपयुक्त व्यक्ति के लिए चयनित नहीं किया जायेगा।

प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निर्देश दिया गया है कि किशोर न्याय अधिनियम -2015 की धारा 51 के साथ पठित ‘‘नियम 2016 की धारा-27 के तहत उपयुक्त सुविधा (फिट फैसीलिटी) एवं धारा-52 के साथ पठित नियम -2016 की धारा-28 के अंतर्गत उपयुक्त व्यक्ति (फिट पर्सन) का चयन करते हुए उसकी सूचना अतिशीघ्र निदेशालय महिला कल्याण, उ0प्र0 तथा महिला एवं बाल विकास विभाग उ0प्र0 को उपलब्ध करा दी जाये। यह विवरण एम.आई.एस. साफ्टवेयर पर भी अपलोड किया जायेगा।