EWS Certificate क्या है? How To Apply EWS Income Certificate

क्या आपके मन में EWS Certificate को ले कर इतने सवाल है तो जानिए इन सब प्रश्नों के जवाब

EWS Certificate क्या है –
EWS Certificate कौन बनवा सकता है –
EWS Certificate / 10 Percent Reservation Certificate – बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?
परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा –
कौन व्यक्ति ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं –
ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज –
EWS Certificate Kaise Banaye –
EWS Certificate Form Download kare –
EWS Certificate क्या है –

EWS Certificate कैसे बनाएं इसकी जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जानना बेहद आवश्यक है। कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है? EWS Certificate का फुल फॉर्म Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है। अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट की तरह ही है जो आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। सरकार द्वारा यह सर्टिफिकेट जारी करने का मुख्य उद्देश्य हाल में ही मोदी सरकार द्वारा सामान्य जाति के कमजोर वर्ग के नागरिकों को आरक्षण का लाभ दिलाना है।

हाल में ही नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के सामान्य वर्ग के नागरिकों के हित में बहुत बड़ा कदम उठाया है। सामान्य वर्ग के नागरिकों की काफी समय से चली आ रही आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था को लागू करने की मांग को केंद्र सरकार ने लागू कर दिया है। अब देश में एसटी, एससी और ओबीसी के नागरिकों के साथ ही सामान्य वर्ग के नागरिक भी आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। सामान्य वर्ग के नागरिकों को भी अब आरक्षण प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग को आरक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और कानून बनाए गए हैं। जिनका पालन करने वाले सामान्य वर्ग के नागरिक ही इस आरक्षण व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं।

आरक्षण व्यवस्था के अंतर्गत सामान्य वर्ग के नागरिकों को केवल आधार पर ही आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। ऐसे सभी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और वह सामान्य वर्ग के नागरिक हैं। उन्हें 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के गरीब नागरिकों को यह साबित करना होगा। कि वह वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और उन्हें आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाना चाहिए।

सरकार ने सामान्य वर्ग के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की पात्रता जांचने और उन्हें लाभ प्रदान करने के लिए EWS Certificate जारी करने की व्यवस्था की गई है। EWS Certificate के माध्यम से सभी पात्र नागरिक आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। EWS Certificate Kaise Banaye? ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा। और EWS Certificate बनवाने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

जैसा की आप जानतें हैं केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर बहुत सी नौकरियां निकलती रहती है। जिनमे SC,ST और OBC का कोटा निर्धारित रहता है। अब सामान्य वर्ग के नागरिकों का भी 10% कोटा निर्धारित रहेगा। और सामान्य वर्ग के नागरिकों को आर्थिक आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग के ऐसे नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना होगा।

EWS Certificate कौन बनवा सकता है
ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट केवल ऐसे नागरिक ही बनवा सकते हैं। जो एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं। मुख्य रूप से ऐसी श्रेणी में केवल सामान्य वर्ग के नागरिकों ही आते हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

सवर्ण 10% आरक्षण लाभ कैसे मिलेगा? नियम / कानून / पात्रता मापदंड। सवर्ण आरक्षण लाभ कैसे लें?
न्यू अपडेट [6000 रु] PM Kisan Yojana / प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 में अप्लाई कैसे करें? आवेदन फॉर्म
[3000 रु. पेंशन] प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। पात्रता, आवेदन। PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2019

ऑनलाइन आवेदन करें Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2019 (PMRPY) क्या है?
PM Jan Aushadhi Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? आवेदन फॉर्म डाउनलोड
EWS Certificate / 10 Percent Reservation Certificate – बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?
EWS Certificate बनवाने के लिए परिवार की कुल वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। ₹800000 मे परिवार के सभी कामगार सदस्यों की वार्षिक आय जोड़ी जाएगी। इसके साथ ही परिवार के सभी आय के स्रोत जैसे – खेती, व्यापार, नौकरी, मकान का किराया आदि भी इसी में जोड़ा जाएगा।

परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा
जैसा कि सरकार द्वारा पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है। कि पूरे परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। तभी ऐसे परिवार के नागरिकों को आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन अभी भी बहुत से नागरिकों के मन में यह सवाल होगा। कि आखिर परिवार के कौन-कौन सदस्यों की आय को जोड़ा जाएगा। ₹800000 की वार्षिक आय में निम्न व्यक्तियों की आय को जोड़ा जाएगा –

आपकी खुद की आय
आपके माता-पिता की आय
आपके भाई बहन की आय जो अविवाहित हो
पति-पत्नी की आय
और आपके बच्चों की राय (अविवाहित)

कौन व्यक्ति ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं
यह एक मुख्य सवाल है। जो कई लोगों के दिमाग में आता होगा। कि ऐसे कौन से नागरिक हैं। जो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं। निम्न व्यक्ति EWS Certificate के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं –

ऐसे नागरिक जिनके पास 5 एकड़ की से ज्यादा जमीन हो
ऐसे नागरिक जिनका मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यादा में बना हो
ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

EWS Certificate बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
बीपीएल राशन कार्ड
बैंक स्टेटमेंट
स्व-घोषणा पत्र

EWS Certificate Kaise Banaye
ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए अभी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इसलिए अभी सिर्फ ऑफलाइन ही EWS Certificate के लिए आवेदन किया जा सकता है। और बनवाया जा सकता है। EWS Certificate बनाने के लिए आपको अपने तहसील में – जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / अतिरिक्त ‘डिप्टी कमिश्नर से / तहसीलदार से / उप-विभागीय अधिकारी से/ वह क्षेत्र जहाँ उम्मीदवार या उसका परिवार सामान्य रूप से रहता है वहां के उप-विभागीय अधिकारी से बनवाया जा सकता है।

EWS Certificate Form Download kare –
ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए आपको EWS Certificate form की आवश्यकता होगी। EWS Certificate form आप किसी शॉप से भी खरीद सकतें हैं। साथ ही आप ऑफिस से भी निशुल्क फॉर्म प्राप्त कर सकतें हैं। इसके साथ ही आप नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करके भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकतें हैं। और आवश्यकता पड़ने पर प्रिंटआउट भी निकाल सकतें हैं।

PDF EWS Certificate form download / 10 Percent Reservation Certificate form download करने के लिए यहाँ क्लीक करें