फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्‍टर अंखी दास समेत 3 पर FIR दर्ज

भारत में फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास समेत 3 के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. अंखी के खिलाफ छत्तीसगढ़ के रायपुर में पत्रकार आवेश तिवारी ने केस दर्ज कराया है. अंखी दास पर सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने और दो समुदायों के बीच कड़वाहट पैदा करने का आरोप है. पत्रकार ने फेसबुक पर लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है.

आरोप है कि फेसबुक इंडिया ने भाजपा को फायदा पहुंचाने वाले कई सांप्रदायिक और भावनाएं भड़काने वाले लेख और बयान नहीं हटाए और ना ही उनपर कार्रवाई की. और जब उन्होंने इस बारे में लिखा तो उन्हें अंखी दास का नाम लेकर जान से मारने की धमकियां मिलने लगीं. इससे पहले अंखी दास ने भी जान से मारने की धमकी देने के मामले में दिल्ली पुलिस में पत्रकार आवेश तिवारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.

शिकायत में उन्होंने कहा कि ऑनलाइन पोस्ट के जरिये उनकी जिंदगी को खतरा हो सकता है. दरअसल, अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल में पब्लिश हुए एक आर्टिकल की वजह से बवाल मचा हुआ है, जिसमें दावा किया गया है कि फेसबुक भारत में बीजेपी नेताओं के हेट स्पीच के मामलों में एक्शन लेने के नियमों में नरमी दिखाता है.