इंदौर में शुरू होंगे फीवर मोहल्ला क्लीनिक, सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होंगे संचालित

इस ख़बर को शेयर करें:

इंदौर । कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने शहरवासियों के स्वास्थ्य के दृष्टिगत फीवर मोहल्ला क्लीनिक को प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। जारी आदेश के अनुसार विभिन्न नगर निगम जोन के अंतर्गत आने वाले वार्ड में एक फीवर मोहल्ला क्लीनिक प्रारंभ की जाएगी, जिसमें एक शासकीय प्रभारी मेडिकल ऑफिसर, सहायक चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ की टीम कार्य करेगी।

नगर निगम जोन क्रमांक 1 के लिए मल्हारगंज पॉलीक्लिनिक, जोन क्रमांक 2 के लिए प्रेम कुमारी देवी हॉस्पिटल, जोन क्रमांक 3 के लिए शिवाजी नगर यूपीएचसी ,जोन क्रमांक 4 के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाणगंगा, जोन क्रमांक 5 हेतु सुयश विहार यूपीएचसी, जोन क्रमांक 6 के लिए सुभाष नगर यूपीएचसी, जोन क्रमांक 7 के लिए अरण्य डिस्पेंसरी यूपीएचसी, जोन क्रमांक 8 के लिए निरंजनपुर यूपीएससी, जोन क्रमांक 9 के लिए मांगीलाल चूरिया हॉस्पिटल, जोन क्रमांक 10 के लिए खजराना यूपीएचसी, जोन क्रमांक 11 के लिए बड़ी ग्वालटोली, जोन क्रमांक 12 के लिए जूनी इंदौर डिस्पेंसरी, जोन क्रमांक 13 के लिए राजेंद्र नगर पीएचसी, जोन क्रमांक 14 के लिए सुदामा नगर यूपीएचसी, जोन क्रमांक 15 के लिए एममोजी लाइन डिस्पेंसरी, जोन क्रमांक 16 के लिए बाबू मुराई यूपीएचसी, जोन क्रमांक 17 हेतु शिव कंठनगर यूपीएचसी, जोन क्रमांक 18 के लिए भवरकुआ डिस्पेंसरी, जोन क्रमांक 19 के लिए पीएचसी बिचौली हप्सी केंद्रों पर मोहल्ला क्लीनिक संचालित की जाएगी।

फीवर क्लीनिक की संचालन व्यवस्था
जारी आदेशानुसार फीवर क्लीनिक में मरीजों के आगमन उपरांत उनकी बैठक व्यवस्था कम से कम 2.5-2.5 मीटर रखनी आवश्यक है। क्लीनिक पर पुरानी पर्ची, जांच रिपोर्ट आदि को ना छुआ जाए तथा जरूरत होने पर उसका फोटो लेकर पढ़ा जाए। यहां आने वाले व्यक्तियों को फेस मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य है।

कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने निर्देश दिए कि, फीवर क्लिनिकों में प्रभारी डॉक्टर द्वारा मरीज का प्राथमिक उपचार किया जाएगा। इन मरीजो का फॉलोअप लिया जाएगा, तत्पश्चात यदि उपचार में चिकित्सकीय सलाह की आवश्यकता है तो, सिविल सर्जन डॉ संतोष वर्मा से मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे।

इन क्लीनिकों में इलाज के दौरान यदि अगर किसी मरीज में कोविड-19 से संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं,तो संबंधित मरीज को प्रभारी डॉक्टर द्वारा इंडेक्स, अरविंदो या एमटीएच अस्पताल में बिना किसी विलंब के रेफर किया जाएगा।
आदेश में उल्लिखित प्रभारी मेडिकल ऑफिसर, सहायक चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ कलेक्टर श्री मनीष सिंह के निर्देशानुसार कर्तव्य पर उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे।