तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला का आयोजन

कानपुर नगर। (21 अगस्त 2017) पं0 दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी/गोष्ठी के आज अंतिम दिन शिवराजपुर विकास खण्ड परिसर मनाया गया।

मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख राजेश कोरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते पण्डित दीनदयाल जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि पण्डित जी ने अपने सम्पूर्ण जीवन काल में गरीब और असहाय लोगों के हितों के लिए लड़ाई लड़ी तथा हर वर्ग के लोगों को शासन की योजनाएं पहुँचे इसके लिए अथक प्रयास किया ।
श्रीमती विजय लक्ष्मी ग्राम प्रधान ने पं0 दीन दयाल के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित लोगो को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि हम पं0दीन दयाल की जन्मशताब्दी मना रहे है और इसे मनाने का औचित्य यह कि हम उनके जीवन संघर्ष के बारे मे जाने और उनके बताये हुए रास्ते पर चले। उन्होने कहा कि पं0दीन दयाल जी का सपना था कि सरकार की योजनओ को उस समाज में अन्तिम पायदान पर रहने वाले लोगो तक पहुचे। उन्हो ने कहा कि पिछली सरकार की योजनाओ के बारे में प्रकाश डालते हुए बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर एक व्यक्ति को मिल रहा हैं। विजय सिंह तोमर ने कहा कि पूरे हिन्दुस्तान में प0दीन दयाल की जन्मशताब्दी मनायी जा रही है।

इसी के साथ में सरकार द्वारा लाभकारी योजनाओ को जनता तक पहुचाने व उन्हें विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पं0दीन दयाल जी का जीवन सादगी से भरा था वे अपने लिए कम तथा दूसरो के हित के लिए ज्यादा सोचते थें हमे उनके जीवन चरित्र को ध्यान मे रखते हुए कार्य करना चाहिए। उन्होने उपस्थित लोगो से कहा कि अगर आप अपना लक्ष्य निर्धारित कर ले तो कभी विफल नही होगे। हमारे देश में सभी धर्म के लोग निवास करते है इसलिए यहा एकता बनी है।

खण्ड विकास अधिकारी अलोक पाण्डेय ने पं0दीन दयाल के जन्म शताब्दी के आयोजन पर सूचना विभाग को बधाई दी तथा उन्होने कहा कि हमें पण्डित जी के रास्ते पर चलते हुए उनके आदर्शो का पालन करना चाहिए । उन्होने उपस्थित लोगो को यहा लगाई गई सरकारी योजनाओ की प्रदर्शनी को अपने गॉव जाकर दूसरे व्यक्ति तक पहुचाने को कहा जो इससे वंचित रह गए है। इसके साथ शासन की महत्तपूर्ण योजनाओ को आम जन तक पहुचाने का कार्य किया जा रहा है जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति भी लाभान्वित हो सके।

अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी में विभागों की सहभागिता रही, जिसमें पशुपालन विभाग, स्वास्थय विभाग, कृषि विभाग, इफ्को फिल्ड,, स्वच्छ भारत मिशन, कुष्ठ विभाग, आई 0सी0डी0एस0, श्रम विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ0प्र0 आदि विभागो के स्टाल लगाये गये जिसमें उपस्थित लोगो द्वारा अच्छी जानकारी लाभार्थियों एवं जनता को दी गयी।