जबलपुर में चार नये क्षेत्रों को कन्टेनमेन्ट जोन बने, दस व्यक्ति हुए डिस्चार्ज

जबलपुर (11 जुलाई 2020)। एक से अधिक कोरोना के पॉजिटिव केस मिलने पर शहर में चार नये क्षेत्रों को कन्टेनमेन्ट जोन घोषित किया गया है । नये बनाये गये कन्टेनमेन्ट जोन में जाग्रति नगर अमखेरा रोड, शांति नगर दमोह नाका, आनंद नगर कंचनपुर और छोटी बजरिया आनंद कुंज गढ़ा शामिल हैं । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाने का आदेश आज जारी कर दिया है ।

दस व्यक्ति हुए डिस्चार्ज

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज दस व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है । इनमें मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से चार, जिला अस्पताल के कोविड वार्ड से एक एवं सुखसागर कोविड केयर सेंटर से पाँच व्यक्तियों को कोरोना से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है । मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में कोतवाली हनुमानताल वार्ड निवासी 24 साल का युवक, हनुमानताल नर्मदा माई मन्दिर के पीछे रहने वाले 67 वर्षीय वृद्ध, आदर्श नगर अब्दुल हमीद वार्ड का निवासी 36 साल का पुरुष एवं महाराजपुर आधारताल निवासी 25 वर्षीय युवक शामिल है ।

वहीं सुखसागर कोविड केयर सेंटर से जगदीश मन्दिर गढ़ा फाटक निवासी एक ही परिवार के चार सदस्यों 36 वर्ष की महिला, 55 वर्ष के पुरुष एवं 21 और 18 वर्ष के युवक तथा दीक्षित कॉलोनी आईटीआई चुंगी निवासी 30 बर्षीय महिला को कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर छुट्टी दी गई है । जिला अस्पताल के कोविड वार्ड से आज शनिवार को राम मंदिर के पास उड़िया मोहल्ला बड़ी ओमती निवासी 45 साल की महिला को छुट्टी दी गई है । इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक मिले 539 कोरोना संक्रमितों में से 399 स्वस्थ हो चुके हैं और 14 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 126 हो गये हैं ।

किल कोरोना अभियान :

ग्यारहवें दिन 38 हजार घरों के 1.94 लाख व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे अब तक 19.88 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया

राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत ग्यारहवें दिन आज शनिवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 38 हजार 232 घरों के 1 लाख 94 हजार 890 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को लगाया गया है। 

किल कोरोना अभियान के ग्यारहवें दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 145 मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 129 व्यक्ति अन्य रोगों से पीडि़त पाये गये। इसके अलावा 630 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 42 बच्चों को भी चिंहित किया गया।

इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान में अभी तक जिले में 3  लाख 98 हजार 526 घरों के 19 लाख 88 हजार 795 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले 2 हजार 011 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये व्यक्तियों की संख्या 01 हजार 013 है। अभियान के तहत अभी तक 6 हजार 434 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 673 बच्चों की भी पहचान की गई है।