आखिरी ओवर का रोमांच, इंग्‍लैंड के हाथों से छीन ली जीत

ग्राउंड पर मैच देखने पहुंचे दर्शकों के लिए यह वाकई पैसा वसूल मैच रहा. मैच के आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह ने करिश्‍माई गेंदबाजी करते हुए इंग्‍लैंड के खेमे से जीत छीन ली. मैच में ज्‍यादातर समय इंग्‍लैंड की जीत तय नजर आ रही थी, क्रिकेटप्रेमियों से तो यह अंदाज लगाना शुरू कर दिया था कि इंग्‍लैंड कितने ओवर में भारत की ओर से दिए गए 145 रन के लक्ष्‍य तक पहुंच पाता था. बहरहाल, आखिरी के क्षणों में भारतीय गेंदबाजों ने संयमित प्रदर्शन किया और दबाव में अपने खेल को बिखरने नहीं दिया.

यही कारण रहा कि जीत की ओर बढ़ रहे इंग्‍लैंड के कदम डगमगाने लगे. चौथे विकेट के लिए जो रूट के साथ बेन स्‍टोक्‍स ने 52 रन की साझेदारी के बाद 17वें ओवर में स्‍टोक्‍स के आउट होने से भारत को राहत मिली, लेकिन इसके बाद भी इंग्‍लैंड की जीत लगभग तय लग रही थी. यहीं से भारतीय गेंदबाजों ने इंग्‍लैंड के आगे के बल्‍लेबाजों पर लगाम कस दी.

जसप्रीत बुमराह जब अंतिम यानी 20वां ओवर करने आए तो इंग्‍लैंड को आठ रन की जरूरत थी और चार विकेट ही गिरे थे. तारीफ करनी होगी बुमराह की. गुजरात के इस गेंदबाज के इस ओवर में महज दो रन बने और इंग्‍लैंड के जो रूट और जोस बटलर के रूप में इंग्‍लैंड के दो अहम विकेट गिरे. नजर डालते हैं आखिरी ओवर के इस रोमांच पर…

20वां ओवर, गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, इंग्‍लैंड को आठ रन की जरूरत

पहली गेंद : जो रूट के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील. अम्‍पायर ने फैसला टीम इंडिया के पक्ष में दिया, इंग्‍लैड का स्‍कोर 137/4
दूसरी गेंद : बुमराह की गेंद पर नए बल्‍लेबाज मोईन अली ने एक रन लिया, स्‍कोर 138/4
तीसरी गेंद : बुमराने चतुराई से स्‍लो ऑफ कटर फेंकी, बटलर इसे पढ़ नहीं सके, शॉट खेला लेकिन चूके, स्‍कोर 138/4
चौथी गेंद : बुमराह की लेंथ बॉल, बटलर बोल्‍ड हुए, भारतीय जीत की उम्‍मीदें परवान चढ़ीं, इंग्‍लैंड का स्‍कोर 138/4
पांचवीं गेंद : बुमराह की गेंद पर जॉर्डन शॉट नहीं लगा पाए, बाय के रूप में एक रन मिला, इंग्‍लैंड का स्‍कोर 139/4
छठी गेंद: जीत के लिए आखिरी गेंद पर छह रन की जरूरत थी, बुमराह की गेंद पर मोईन अली ने बल्‍ला घुमाया लेकिन शॉट मिस कर गए, कोई रन नहीं बना, इंग्‍लैंड का स्‍कोर 139/4, टीम इंडिया ने पांच रन से मैच जीत लिया.