गैलेंट्री अवॉर्ड्स : जम्मू कश्मीर पुलिस को सबसे ज्यादा वीरता मेडल

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) पर किन लोगों को वीरता पुरस्कार (Gallantry Medals) दिया जाएगा इसका ऐलान कर दिया गया है. इसबार सबसे ज्यादा पुरस्कार जम्मू कश्मीर पुलिस को मिल रहे हैं. वहीं उसके बाद CRPF, यूपी पुलिस का नंबर आता है.

मिली जानकारी के मुताबिक, इसबार जम्मू कश्मीर को 81, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) को 55, उत्तर प्रदेश पुलिस को 23 अवॉर्ड मिल रहे हैं. गृह मंत्रालय की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, 215 लोगों को पुलिसवालों को वीरता सम्मान मिल रहा है. वहीं 80 को राष्ट्रपति पुलिस मेडल और 631 को मेधावी सेवा के लिए पुलिस मेडल मिलेगा.

इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह में पुलिस सम्मान पदक से सम्मानित दिल्ली पुलिस के अधिकारियों में बाटला हाउस एनकाउंटर में शामिल शहीद इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा, सब इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर कैलाश बिष्ट और ACP मनीष चंद्रा शामिल हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय देशभर के चुनिंदा पुलिसकर्मियों को सम्मानित करेगी। देश भर से 121 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। गृह मंत्रालय ने सूची जारी की है।

छत्तीसगढ़ के एक भी पुलिसकर्मी का नाम इस सूची में शामिल नहीं है। CBI के 15 और मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र के 10-10 पुलिसकर्मियों के नाम इस सूची में शामिल हैं।