गैस सिलेंडर समय से पहले खत्म होने की शिकायत पर अब गैस एजेंसी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली: गैस सिलेंडर को लेकर अक्सर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कभी ऑनलाइन बुकिंग न होगा, कभी बुकिंग के बाद टाइम से सिलेंडर का घर न पहुंचना या फिर बुकिंग के लिए कॉल का न लगना. इन सब परेशानियों के साथ साथ एक और भी बड़ी समस्या गैस सिलेंडर का समय से पहले खत्म हो जाना है. लेकिन इसकी कहीं भी सुनवाई नहीं होती थी और एजेंसी में कंप्लेन करने पर भी कुछ नहीं होता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब अगर आपका रसोई सिलेंडर एक निर्धारित वक्त से पहले खत्म होगा तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

गैस सिलेंडर के समय से पहले खत्म होने की शिकायत पर अब गैस एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अगर आपके घर का सिलेंडर भी समय से पहले खत्म हो रहा है तो आप इसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं. इसके पहले आप अपने गैस एजेंसी के नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं. केंद्र सरकार के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत अगर किसी कंज्यूमर के अधिकार का हनन होता है तो एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई होगी.

सरकार की तरफ से बनाए गए नए कानून में इस बात को ठीक प्रकार से उल्लेखित किया गया है कि अगर गैस सिलेंडर निर्धारित अवधि से पहले समाप्त हो जाता है तो इसकी शिकायत वितरक के पास करें लेकिन यदि समस्या का हल फिर भी नहीं निकलता तो आप सीधे इसकी कंप्लेन उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं.

शिकायत रिजस्टर होने के 30 दिन यानि एक महीने के अंदर इस पर सुनवाई के बाद एजेंसी और वितरक के खिलाफ कार्रवाई होगी. सिर्फ इतना ही नहीं समय से पहले खत्म होने के साथ यदि आपका सिलेंडर कम वजन यानी उसमें गैस की मात्रा कम होती है तो इसकी शिकायत पर एजेंसी का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है.

भारत सरकार ने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए एजेंसी और वितरकों के नियमों में कई सारे बदलाव किए हैं. सरकार ने अब ओटीपी सिस्टम की भी शुरुआत की है. अब सिलेंडर लेने से पहले आपको अपने वितरक को रजिस्टर्ड मोबाइल पर आने वाले ओटीपी को बताना होगा इसके बाद ही आपको सिलेंडर मिलेगा.