सोना 900 रुपये हुआ सस्ता, एक्सपर्ट ने कहा निवेश का मौका

मंगलवार के कारोबार में सोने में जमकर मुनाफा वसूली देखी जा रही है. जिसके चलते सोना आज कुछ घंटों में ही करीब 900 रुपये टूटकर 42686 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया. सोमवार को सोना 43580 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. सोमवार को ही एमसीएक्स पर सोने ने पहली बार 43000 का स्तर पार किया और इंट्राडे में 43788 रुपये का रिकॉर्ड हाई बनाया. यानी रिकॉर्ड हाई से सोने में 1100 रुपये की गिरावट आ चुकी है. एक्सपर्ट का कहना है कि यह उपरी स्तरों से मुनाफा वसूली है. सोने में हर गिरावट आगे के लिए निवेश का मौका है. सोना आने वाले दिनों में 45000 रुपये का स्तर छू सकता है.

सोमवार तक की बात करें तो सोने की कीमतों में बीते 5 दिनों तक लगातार तेजी रही और यह करीब 3000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हो गया. एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वायरस से दुनियाभर के शेयर बाजारों पर दबाव और रुपये में कमजोरी से सोने में अच्छी तेजी रही. सोने ने पहली बार 43500 का भी स्तर पार कर लिया. विदेशी बाजारों में भी सोने में तेजी का असर घरेलू बाजार पर दिखा. असल में कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की आशंका है. इस वजह से सेफ हैवन के रूप में सोना लोगों की पसंद बन गया. तेजी आगे भी जारी रहेगी, हालांकि बीच बीच में मुनाफा वसूली दिखेगी.

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि सोने में किसी भी गिरावट पर निवेश का मौका बनेगा. अभी भी कोरोना वायरस के चलते ग्लोबल मार्केट पर दबाव बना हुआ है. चीन के अलावा दक्षिण कोरिया में भी इसके मामले बढ़े हैं. कई देशों पर इसका असर है, जिससे ट्रेड प्रभावित हुआ है. यूएस मार्केट में सोमवार को इसी के चलते खासी गिरावट रही. इससे निवेशक इक्विटी में निवेश को लेकर सतर्क हैं और सोने का रुख कर रहे हैं. सोना वापस 42650 के आस पास आ गया है. अगर इसमें कुछ और गिरावट आए तो 44000 का लक्ष्य बनाकर निवेश किया जा सकता है.

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करंसी), अनुज गुप्ता का कहना है कि पिछले साल ग्लोबल मार्केट में अनिश्चितता और ईरान और यूएस के बीच टेंशन जैसे फैक्टर ने सोने को निवेश के लिए सेफ हैवन बना दिया. अब कोरोना वायरस के चलते एक बार फिर सोने में तेजी का रुख है. शॉर्ट टर्म की बात करें तो इसमें 44500 से 45000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक तेजी देखी जा सकती है.