गूगल ने एंड्रॉयड यूज़र्स को अनजान कॉल की सूचना देने वाला लॉन्च किया एक नया फीचर

नई दिल्ली। गूगल ने एंड्रॉयड यूज़र्स हेतु एक नया फीचर ‘Verified Calls’ लॉन्च किया है। इस फीचर की सहायता से यूज़र्स को स्पैम कॉल का पता चल जाएगा। गूगल का ये फीचर यूज़र्स को बताएगा कि कौन कॉल कर रहा है, कॉल करने का कारण क्या है एवं कॉलर का लोगो भी दिखाएगा।

बता दें की यह फीचर भारत, स्पेन, ब्राजील, मेक्सिको तथा यूएस सहित विश्वभर में रोलआउट किया जा रहा है। इसके सिवा बिज़नेस का वेरिफाइड बैच भी गूगल की तरफ से वेरिफाइ किए गए नंबर पर नजर आएगा।

गूगल का नया फीचर यूजर्स को ये भी बताएगा कि उन्हें कारोबार कॉल किए जाने का कारण क्या है, जो फीचर अब तक TrueCaller ऐप में मौजूद नहीं है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि पायलट प्रोग्राम के प्रारंभी रिजल्ट्स काफी अच्छे रहे हैं और यूज़र्स को इसका लाभ अवश्य मिलेगा।

अभी इस तरह का फीचर TrueCaller ऐप में प्राप्त होता है, जो यूज़र को अनजान कॉल की सूचना प्रदान करता है। गूगल Verified Calls ही TrueCaller ऐप का काम कर देगा। गूगल फोन ऐप में इस फीचर के आ जाने से ये फंक्शन कई यूज़र्स का काम सरल कर देगा।

ऐसे कर सकते हैं उपयोग
सूचना की माने तो, गूगल के पिक्सल सीरीज़ के डिवाइसेज़ के सिवा अनेक एंड्रॉयड फोन में Google Phone ऐप बाय डिफॉल्ट डायलर का काम करता है। नया फीचर इन सभी फोन में अगले अपडेट्स संग मिल जाएगा।