इन सरकारी ऐप्स में कई सुविधाएं हैं, जानें कुछ अन्य खासियत

पैसे ट्रांसफर करने हो या टिकट की बुकिंग, पासपोर्ट के लिए आवेदन करना हो या फिर अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को संभालकर रखना हो. इन ऐप्लिकेशनों के जरिए आप ये सब आसानी से कर पाएंगे.

आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन है. इन स्मार्टफोन्स में कई तरह के ऐप्स आप इंस्टॉल करते होंगे. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे मोबाइल ऐप्लिकेशन्स (Mobile Apps) के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना चाहिए. क्योंकि ये ऐप्स कई बार आपकी जरूरत के समय मदद कर सकते हैं. हालांकि से सभी ऐप्स सरकारी (Government Apps) हैं. इन ऐप्स के जरिए आपको पैसा ट्रांसफर करना हो या फिर टिकट की बुकिंग करानी हो. चाहे पासपोर्ट के लिए आवेदन करना हो या फिर अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को संभालकर रखना हो. इन ऐप्लिकेशनों के जरिए आप ये सब आसानी से कर पाएंगे.

BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) इस ऐप को सरकार ने कुछ साल पहले लॉन्च किया था. यह ऐप भारतीय मोबाइल पेमेंट ऐप है. इसे नेशनल पमेंट्स कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित किया गया है. इसकी सहायता से आप हर किसी को आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. साथ ही इस ऐप को विकसित करने व लॉन्च करने के पीछे सरकार की मंशा कैशलेस ट्रांजिक्शन को बढ़ावा देना था.

DigiLocker

डिजीलॉकर एक बेहतरीन सरकारी ऐप है. इस ऐप में आप अपने सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कर सेव कर सकते हैं. इसमें आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

आईआरसीटीसी ट्रेन बुकिंग (Confirmtkt.com)

Confirmtkt.com आईआरसीटीसी ट्रेन बुकिंग साइट्स में से ही एक है. इस ऐप के जरिए अगर आप टिकट की बुकिंग कराते हैं तो आपके सीट की उपलब्धता बढ़ जाती है. इस ऐप पर ट्रेन टिकट की उपलब्धता की संभावना ज्यादा रहती है.

112 ऐप

अगर आप महिला है तो आपके फोन में यह ऐप होना ही चाहिए. क्योंकि इस ऐप को महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था. बता दें कि इस ऐप के तहत किसी मुश्किल घड़ी में आपको एक बार बटन दबाना होता है या फिर आपको तीन बार पावर बटन दबाना होगा. इसके बाद राज्य की अपातकाल सेवा सिस्टम को फोन लग जाएगा. इस ऐप की सहायता से पुलिस पीड़िता तक आसानी से पहुंच जाएगी.

mPassport Seva

mPassport काफी कम साइज का ऐप है. इस ऐप पर पर पासपोर्ट सेवा से जुड़ी सभी सेवाएं दी जाती हैं. इस ऐप के जरिए आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस ऐप के जरिए आफ पासपोर्ट की सभी सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं.