1 अगस्त से सरकार इन क्षेत्रों में करने जा रही है कई बड़े बदलाव, जान लें नए नियम नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

नई दिल्ली: 1 अगस्त से बैंकिंग सेक्टर, बीमा सेक्टर, एलपीजी, फॉर्मिंग आदि ऐसे बहुत से सेक्टर्स है जिसमें सरकार नियमों में बदलाव करने जा रही है. हम रोज मर्रा के कामों में इन क्षेत्रों से जुड़े रहते हैं और कहीं न हीं हर काम का संबंध इनसे होता है ऐसे में जरूरी है कि हमें इनके नए नियमों और गाइडलाइन्स के बारे में जानकारी होना चाहिए. अगर हम किसी काम से बैंक आदि जगह जाते हैं और हमें बदले हुए नियम नहीं मालूम हुए तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

एक अगस्त से पहला सबसे बड़ा बदलाव हमें बीमा सेक्टर्स में देखने को मिलेगा. 1 अगस्त 2020 से वाहनों की खरीद पर बीमा के नियम बदल जाएंगे. अब वाहनों के बीमा पर सरकार ग्राहकों को बड़ी राहत देने वाली है. भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण ने इस बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. अगर आप नई गाड़ी का प्लान कर रहे हैं तो कुछ दिन रुक जाइए तो आपको एक बड़ा फायदा मिलेगा. एक अगस्त से अब ग्राहकों को थर्ड पार्टी और Own damage बीमा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

एक अगस्त से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खातों में सरकार छठी किस्त भेजना शुरू करेगी. जिन किसानों ने अपना नाम रजिस्टर कराया है उन्हें एक अगस्त से इसका फायद मिलेगा. आपको बता दें कि केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद देकर उन्हें सशक्त और मजबूत बनाने की कोशिश में है. इसके सरकार हर उनके खाते में 6000 रुपये भेजती है जो कि किसानों के खातो में दो दो हजार रुपये की इंस्टालमेंट में आते हैं.

Rules For E-COMMERCE

हमारी जिंदगी में ई-कॉमर्स कंपनियों का अहम रोल हो गया है. अब हम ज्यादातर ऑनलाइन शापिंग पर ही डिपेंड रहते हैं. एक अगस्त से सरकार ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए भी नियम तय करने जा रही है. अब सभी कंपनियों को यह बताना होगा कि वो जो प्रोडक्ट बेच रहे हैं वो कहां बना है और उसकी एक्सपायरी डेट क्या है. इसके अलावा उन्हें अब प्रोडक्ट के शुल्क की भी जानकारी देनी होगी.

Bank Account Minimum Balance Rules

ऐक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक एक अगस्त से अपने खातों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में भी बदलाव करने जा रहे हैं. इसके साथ ही ये बैंक अब ट्रांजैक्शन के नियमों में कई बड़े बदलाव कर रहे हैं. अगर आपका भी अकाउंट ऐसे किसी बैंक में है तो नियमों पर जरूर ध्यान दें. हो सकता है कि अब एक अगस्त के बाद से आपको पहले से ज्यादा मिनिमम बैलेंस बना कर रखना होगा और अब खाते में पैसा जमा करने के लिए भी फीस देनी पड़ सकती है.

PPF Account पर खत्म होगी पेनाल्टी

कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से कई दिनों तक लोग बैंक और डॉक विभाग में नहीं जा सके इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने डाक विभाग सहित छोटी बचत वाली स्कीमों में न्यूनतम राशि न डाल पाने वालों पर लगने वाली पेनाल्टी को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. बता दें कि पब्लिक प्रविडेंट फंड, रेकरिंग डिपॉजिट जैसी स्‍कीमों में बिना पेनाल्‍टी के 31 जुलाई तक न्‍यूनतम राशि डाली जा सकती है, लेकिन अब कोरोना वायरस के कारण इस पर लगने वाली पेनाल्टी को खत्म कर दिया गया है.

LPG Gas की कीमतो में बदलाव

हो सकता है कि एक अगस्त से घरो की रसोई में प्रयोग होना वाला एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो. पिछले दो महीनें में गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है अब देखना होगा कि अब ऑयल कंपनिया किमत को स्थिर रखती हैं या फिर इसमें किसी प्रकार का बदलाव होता है.

Debit Card पर चार्ज

डेबिट कार्ड के खो जाने या फिर डैमेज हो जाने पर 200 रुपए का चार्ज देना होगा. वहीं, अब टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपए चुकाने होंगे. वहीं, ग्राहक अब एक महीने एटीएम से 5 बार फ्री में कैश निकाल सकते है.

RBI ने सेविंग खाते के नियम बदले

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल में सेविंग खाते पर ब्याज दरों में कई बड़े बदलाव किया है. सेविंग खातों पर नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी. अब सेविंग खाते एक लाख रुपए तक जमा पर 4.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा. वहीं, 1-10 लाख रुपए तक के जमा पर 6 फीसदी और 10 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक के जमा पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा.

जुलाई का महीना खत्म होने वाला है और अगस्त शुरू होने वाला है. दो एक दिन बाद पहली अगस्त से देश भर में कई क्षेत्रों के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. बैंकिंग सेक्टर, बीमा सेक्टर, किसानों की आय आदि ऐसे बहुत से सेक्टर्स है जिसमें सरकार नियमों में बदलाव करने जा रही है.