सोशल मीडिया पर फैली खबर 5 अप्रेल की रात 9 बजे लाइट बंद करने पर ग्रिड प्रभावित होगा महज एक अफवाह, प्रधानमंत्री की अपील पर सिर्फ लाइट का स्विच आफ रखना है

इस ख़बर को शेयर करें:

जबलपुर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रविवार 5 अप्रैल को रात्रि 9 बजे 9 मिनिट के लिए स्वेच्छा से घर की सभी लाइट बंद रखने की अपील की गई है । इस संबंध में सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से यह बात चर्चा में आ रही है कि एक साथ लाइट बंद करने से देश की बिजली सप्लाई ग्रिड में अस्थिरता आ जाएगी तथा वोल्टेज पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, जिससे बिजली उपकरणों को नुकसान हो सकता है ।

इस संबंध में विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय बिजली की ग्रिड मजबूत एवं स्थिर है तथा इसमें बिजली की मांग में किसी भी परिवर्तन को संभालने की क्षमता एवं व्यवस्था उपलब्ध है । ग्रिड अस्थिर हो जाने अथवा वोल्टेज परिवर्तन से घर के बिजली उपकरणों के खराब हो जाने संबंधी आशंकायें गलत और निराधार हैं ।

प्रधानमंत्री द्वारा घर की सिर्फ रोशनी (लाइट) बंद रखने की अपील की गई है तथा घर में उपलब्ध बिजली के अन्य उपकरण जैसे टी.वी., फ्रिज, कम्प्यूटर, एसी, आदि चालू रहेंगे । अस्पतालों में रोशनी सहित अन्य सभी आवश्यक सेवाओं जैसे सार्वजनिक स्थानों, नगरपालिका सेवाओं, स्ट्रीट लाइट, पुलिस थानों आदि की बिजली चालू रहेगी ।