HBSE 12th Result 2018: ये हैं हरियाणा के 12वीं के टॉपर्स, इस प्रकार करें रिजल्ट चेक

265

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. 63.84 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए. बता दें, पिछले साल 64.50 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे. हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है. लड़कियां 72.38 प्रतिशत पास हुईं तो वहीं लड़के 57.10 प्रतिशत पास हुए. 64.75 प्रतिशत ग्रामीण तबके के स्टूडेंट्स पास हुए तो वहीं, शहरी इलाकों के 62.04 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए. इस बार 12वीं में दो टॉपर्स हैं. हिसार के नवीन और हिना ने इस बार टॉप किया है. दोनों के ही 491 मार्क्स आए हैं. आइए देखते हैं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम्स में कौन टॉपर रहा.

वेबसाईट के इलावा मोबाईल एप पर देंखें रिजल्ट
परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम आज 18 मई को सायं 5:00 बजे बोर्ड की वेबसाईट www.bseh.org.in एवं www.indiaresults.com पर देख सकते हैं। यह परिणाम बोर्ड द्वारा तैयार करवाई गई मोबाईल एप पर भी देखा जा सकता है। इस मोबाईल एप को गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद “Education Board Bhiwani Haryana” सर्च करते हुए डाऊनलोड किया जा सकता है। 10वीं का रिजल्ट की जानकारी भी जल्द दी जाएगी। बोर्ड की ऑफीशियल वेबसाइट पर रिजल्ट दिखाया जाएगा। पिछले साल भी 12वीं का रिजल्ट 18 मई को जारी किया गया था।

इस प्रकार करें रिजल्ट चेक
* हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं।
* होम पेज पर दिए गए HBSE Class 12 Result संबंधी लिंक पर क्लिक करें।
* अब उसमें छात्र अपना नाम और रोल नंबर भरिए।
* स्क्रिन पर रिजल्ट आ जाएगा अौर इसका प्रिंट आउट ले लीजिए।

एक अभूतपूर्व पहल के तहत बोर्ड द्वारा पहली बार प्रमाण-पत्र व रिजल्ट डिजीटल लॉकर में सुरक्षित रखने का निर्णय लिया गया है, जिसे आवश्यकतानुसार बोर्ड की वैबसाईट से डाउनलोड किया जा सकेगा। इससे परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश लेने में परेशानी नहीं होगी।

साइंस स्ट्रीम में टॉपर रहे नवीन और हिना
साउंस स्ट्रीम की बात करें तो इस बार दो टॉपर्स मिले हैं. 491 अंक के साथ नवीन और हिना ने टॉप किया है. 489 अंक के साथ महेंदरगढ़ की स्वीटी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. तीसरे स्थान पर दो स्टूडेंट्स रहे हैं. 487 अंक के साथ रोहतक के साहिल और महेंदरगढ़ के धीरज यादव तीसरे स्थान पर रहे.

कॉमर्स में मोनिका ने किया टॉप
कॉमर्स स्ट्रीम की बात करें तो कैथल की मोनिका ने टॉप किया है. उनके 484 अंक आए हैं. दूसरे स्थान पर तीन स्टूडेंट्स रहे. जसविंदर सिंह, तुषार और मानसी दूसरे स्थान पर रहीं. तीनों के ही 483 मार्क्स आए हैं. तीसरे स्थान पर लविश और अदिति रहीं. दोनों के 482 मार्क्स आए.

आर्ट्स में गुरमीत रहीं टॉपर
आर्ट्स स्ट्रीम की बात करें तो गुरमीत टॉपर रहीं. उनके 489 मार्क्स आए हैं. जींद की नीशू ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. उनके 488 मार्क्स आए हैं. अन्नू तीसरे स्थान पर रहीं. उनके 485 मार्क्स आए हैं.