स्वास्थ्य शिविरों का लाभ लेने की अपील की मुख्यमंत्री ने

भोपाल@ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गंभीर बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों को नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों का लाभ उठाने की प्रदेशवासियों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि ये शिविर प्रत्येक जिला मुख्यालय में आयोजित किये जा रहे हैं। इनमें प्रदेश के साथ-साथ देश के प्रख्यात चिकित्सकों द्वारा उपचार किया जायेगा। इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार उठायेगी। शिविरों में हृदय रोग, क्षय रोग, कैंसर सहित जिला बीमारी सहायता योजना में सभी 20 बीमारी तथा बाल हृदय, श्रवणबाधित एवं दृष्टिबाधित आदि गंभीर बीमारियों का इलाज किया जायेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है गरीबों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया करवाने के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध है। अब गंभीर, असाध्य और जटिल बीमारियों का इलाज की सुविधा प्रदेश के नागरिकों तक पहुँचाने के लिये हर जिले में विशेष स्वास्थ्य शिविर किये जा रहे है। इन शिविरों में विभागीय चिकित्सकों के अलावा निजी क्षेत्र के भी प्रख्यात चिकित्सक अपनी सेवाएँ देगें। विशेषज्ञों ने भी शिविरों में अपनी सेवाएँ देने पर सहमति दी है।

इन शिविरों में विशेषज्ञ चिकित्सक जाँच करेंगे और राज्य शासन द्वारा इलाज के लिये आवश्यक राशि भी मौके पर स्वीकृत की जायेगी। श्री चौहान ने लोगों से अपील की है कि अपने क्षेत्र के सभी गाँवों में इन शिविरों की सूचना दें और गंभीर बीमारियों से पीडि़तव्यक्तियों एवं बच्चों को इन शिविरों में आने के लिये प्रोत्साहित करें। यह प्रोत्साहन किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्ति एवं बच्चे को स्वास्थ्य का उपहार दे सकता है।

रविवार को प्रदेश सीहोर, सागर, जबलपुर, रीवा, खण्डवा, मुरैना और नीमच में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन हुआ, जिसमें हजारों मरीजों को चिन्हित किया गया है। इसी तरह आगामी दिनों में आयोजित होने वाले शिविरों की तिथियां भी निर्धारित कर दी गई हैं। 21 जनवरी को राजगढ़, बालाघाट, सतना, झाबुआ, भिण्ड एवं उज्जैन, 27 जनवरी को होशंगाबाद, पन्ना, नरसिंहपुर, शहडोल, धार, ग्वालियर एवं शाजापुर। 01 फरवरी को भोपाल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, उमरिया,इन्दौर, गुना, एवं मंदसौर। 07 फरवरी को रायसेन, टीकमगढ़, अनूपपुर, अलिराजपुर, दतिया रतलाम। 13 फरवरी को बैतूल, डिंडोरी, बुरहानपुर एवं अशोक नगर। 20 फरवरी- विदिशा, दमोह, सिवनी, सीधी, खरगौन, शिवपुरी एवं आगर में तथा 27 फरवरी को हरदा, कटनी, सिंगरौली, बड़वानी, श्योपुर एवं देवास में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जायेंगे।