एमपी में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल। मध्य प्रदेश में बैतूल, होशंगाबाद और हरदा जिलों में लगातार बारिश से नदी, नाले उफान पर हैं| वहीं हरदा जिले में माचक नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है| बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई| गुरूवार को भी आसमान में छाए बादलों के चलते हल्की धूप निकली। बीते 24 घंटों के दौरान भोपाल में 30.9 मिलीमीटर और जबलपुर में 34.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी बारिश हुई है। आगामी 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर बारिश हो सकती है, वहीं इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर व भोपाल संभाग के कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसके चलते मौसम विभाग ने चेतावनी एवं अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को होशंगाबाद, बैतूल, छिंदवाड़ा जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अगले 24 घंटे में प्रदेश के बालाघाट, सिवनी, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, राजगढ़, कटनी, उमरिया और मंडला जिलों में भी भारी बारिश की आशंका है। बारिश के लिए जरुरी माने जाने वाला मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, इंदौर, भोपाल, जबलपुर होता छत्तीसगढ़ के पेंड्रा रोड से गुजर रहा है। यह नमी खींच रहा है। इस वजह से इन इलाकों में बारिश हो रही है। इस ट्रफ के कारण मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है।

बैतूल-होशंगाबाद-हरदा में नदी नाले उफान पर मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के अठनेर तहसील क्षेत्र में हुई तेज बारिश और आंधी के चलते यहां के दो दर्जन गांव की फसले तबाह हो गयीं हैं। वहीं हरदा जिले में बुधवार शाम से हो रही लगातार बारिश से जिले के कई नदी नालों में उफन पड़े है। पड़ौसी जिले बैतूल और हरदा जिले के पहाड़ी क्षेत्र मे देर रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण जिले के रहटगांव में अजनाल नदी मे बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई है, दुसरी और कुछ निचली पुलियाओं पर बाढ़ का पानी आ जाने के चलते कई मार्ग बंद होने से दर्जनों गावो का संपर्क टूट गया है।

अजनाल नदी के उफान पर होने से टिमरनी विकासखंड के फुलड़ी -धनगांव,दूधकच्छ -पानतलाई ,कासरनी -झाड़पा ,उमरधा -झाड़बीड़ा , मार्ग बंद हो गए है इसके कारण इन गावो का एक दूसरे से तो संपर्क टूटा ही है। इन रास्तो के बंद होने से दर्जनों गांव का आपस में संपर्क टूट गया है। वही दूसरी और जिले की सिराली तहसील से होकर बहने वाली माचक नदी में आई बाढ़ के चलते हरदा-सिराली मार्ग सुबह 10 बजे से अवरुद्ध हो गया हैं। देर रात से हो रही लगातार बारिश अभी भी जारी है।