अमेरिका में हिंदू चौथा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय

#वॉशिंगटन डीसी: प्यू रिसर्च सेंटर के एक अध्ययन के मुताबिक, 2007 में अमेरिका की #हिंदूआबादी 2.23 मिलियन तक पहुंच गई है, जो कि 2007 के बाद से लगभग 10 लाख या 85.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। प्यू रिसर्च सेंटर के “धार्मिक लैंडस्केप स्टडी” ने मंगलवार को प्रकाशित अमेरिकी लोकसभा में हिंदुओं का अनुपात 2007 में 0.4 प्रतिशत से बढ़कर पिछले साल 0.7 प्रतिशत पर पहुंच गया। वृद्धि की ओर अग्रसर कारक, आप्रवास, प्राकृतिक जन्म और रूपांतरण के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। संयुक्त राज्य के प्रत्येक राज्य में एक हिंदू मौजूदगी है।

हिंदुओं को भी सबसे अधिक शिक्षित धार्मिक परंपराओं में से एक रहा। प्यू के आंकड़ों के अनुसार, “77 [प्रतिशत] हिंदुओं में कॉलेज स्नातक हैं।” इसके अलावा, 36 प्रतिशत हिंदुओं ने अपनी वार्षिक परिवार की आय $ 100,000 से अधिक की सूचना दी, कुल मिलाकर कुल मिलाकर 1 9 प्रतिशत जनता की तुलना में।

आईएएनएस की एक कहानी के अनुसार:
अध्ययन ने हिंदुओं के प्रतिशत के मुकाबले आबादी के बजाय केवल संख्याओं को सौंप दिया था, लेकिन आईएएनएस द्वारा जनगणना रिपोर्टों की रिपोर्ट और जनगणना के अनुमानों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया कि 2007 में कुल अमेरिकी आबादी में हिंदुओं की संख्या 1.2 मिलियन थी। 318.88 मिलियन की आबादी में 2014 में 2.23 मिलियन तक उस वर्ष 301.2 मिलियन यह सात साल की अवधि के दौरान हिंदू आबादी में 1.03 मिलियन या 85.8 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर है।

हालांकि, “ईसाई संयुक्त राज्य अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा धार्मिक समूह बना रहे हैं, लेकिन आबादी का ईसाई हिस्सा स्पष्ट रूप से गिरावट आई है,” रिपोर्ट में कहा गया है। दूसरा सबसे बड़ा धर्म यहूदी धर्म है, जो कि आबादी का 1.9 प्रतिशत है, 0.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, अध्ययन ने अनुमान लगाया। इसके बाद इस्लाम के साथ स्लॉट में 0.9 प्रतिशत आबादी में 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 0.7 प्रतिशत पर हिंदू धर्म के साथ चौथे स्थान के लिए बौद्ध धर्म संबंध।

न्यू जर्सी में 10 अगस्त को खुलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर

आपको यह सुनकर बड़ा गर्व होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर अमरीका में स्थित है. क्यों हुआ न आश्चर्य? दुनिया में बने हर एक हिंदू मंदिर से यह मंदिर काफी बड़ा है. इसकी भव्य काया जो सफ़ेद संगमरमर से बनी है यकीनन आपका मन मोह लेगी. लोगों की आस्था और इश्वर के प्रति प्रेम का प्रतीक,यह मंदिर 162 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है. यह मंदिर है अक्षरधाम और यह अमरीका के रॉबिन्सविल, न्यू जर्सी में स्थित है.

न्यू जर्सी का अक्षरधाम मंदिर, भारत के दिल्ली और गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिरों से काफी ज़्यादा बड़ा है. इस मंदिर को स्वामीनारायण को समर्पित किया गया है. इसे, प्रमुख स्वामी महाराज जी ने बनवाया है. इस मंदिर की स्थापना 10 अगस्त 2014 में हुई थी, इससे पहले, एकड़ के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर था तमिल नाडू का श्री रंगनाथास्वमी मंदिर जो श्रीरंगम में स्थित है.

इस मंदिर का क्षेत्रफल 157 एकड़ के इलाके में फैला हुआ है. यह मंदिर, बिना किसी शक के सारी दुनिया में हिंदुत्व का ऐसा प्रतीक बनेगा की देखनेवाले यही कहेंगे कि मंदिर हो तो ऐसा! सबसे अच्छी बात यह है कि यह मंदिर अमरीका में बना है जहां पिछले साल और इस साल हिंदू मंदिरों की दीवारों पर हिन्दुओं के विरोध में ऐसे-ऐसे अपशब्द लिखे गए थे जिन्होंने हिंदू धर्म का अपमान किया था.

अब वहीँ पर, उसी देश में, दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बन रहा है और मुझे लगता है कि भारतीयों को इस बात पर गर्व होना चाहिए. तो अगर आप भविष्य में कभी भी अमरीका जाएं तो रॉबिन्सविल, न्यू जर्सी के अक्षरधाम मंदिर में जाना मत भूलियेगा!