घर-घर शौचालय होगा, बीमारी मुक्त गांव होगा: मण्डलायुक्त

झाँसी। घर-घर शौचालय होगा, बीमारी मुक्त गांव होगा। बाहर शौच जाना बन्द करना होगा, तभी गांव का और स्वयं का विकास सम्भव हिोगा। शौचालय निर्माण में तेजी लाये। साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) उत्तर प्रदेश पंचायतीराज विभाग द्वारा स्वच्छता रथ के माध्यम से खुले में शौच से होने वाले नुकसान की जानकारी देने तथा रथ के माध्यम से वीडियो प्रसारण द्वारा मुख्यमंत्री जी का संदेश व अनेक फिल्मी सितारे, खिलाडी, समाजसेवी द्वारा खुले में शौच जाना, बाहर से अनेक बीमारियां लाना, के संदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए।

यह बात मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता ने ग्राम शिवगढ़ विकास खण्ड बबीना में ओडीएफ की प्रगति हेतु औचक निरीक्षण करते हुए उपस्थित ग्रामीणों और पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों से कही। उन्होने सुझाव दिया कि गांव-गांव स्वच्छता रथ द्वारा प्रदर्शन ग्रामीणों को दिखाया जाए।

उन्होने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरुकता लाने के कार्य की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होने बच्चों को नियमित टीका लगवाने व एल्फेन्डाण्जोल टैबलेट खिलाने का सुझाव दिया। उन्होने ग्राम भ्रमण कर शौचालय निर्माण कार्य व गुणवत्ता की जांच की। उन्होने शौचालय निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्य में तेजी जाने के निर्देश दिए।

उन्होने ग्रामीणों से बात करते हुए खुले मे शौच जाने से होने वाले नुकसान व दुर्घटना की भी जानकारी ली। उन्होने कहा कि गांव ओडीएफ होने के बाद गांव का विकास होगा। मौके पर जिला पंचायतराज अधिकारी अष्ट प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम शिवगढ़ में 29 गढढे तैयार हो गये है तथा 18 लाभार्थियों की धनराशि खातों में पहुंचायी जा रही है। उन्होने कार्य को गति देने के लिए शीध्र ही बालू की व्यवस्था सुचारु कराये जाने की बात कही।