YouTube कैसे समझता है कि ये वीडियो वायरल करने लायक हैं?

57

यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को लोग जब 3 से 4 मिनट तक देखते हैं तो यूट्यूब का एल्गोरिथम ये समझता है कि इस वीडियो में दम है तो उस वीडियो को 100 लोगों को सजेस्ट करता है उनके browse फीचर में डालता है फिर जब 100 में से अगर 10 लोग भी 4 मिनट तक उस वीडियो को देख लेते हैं तो फिर यूट्यूब उस वीडियो को 1000 लोगों के बीच में भेजता है उस 1000 में से अगर 100 लोग उस वीडियो को 4 मिनट तक देख लेते हैं तो फिर अगली बार यूट्यूब उस वीडियो को 10000 लोगों के बीच में भेजेगा ऐसे करके वीडियो आगे बढ़ते जाता है और फिर वायरल हो जाता है।

दूसरी तरफ अगर लोग आपके वीडियो को थोड़ा सा देख कर वापस आ जा रहे हैं यानी कि 30 second या 1 मिनट देखकर बैक हो जा रहे हैं तो फिर यूट्यूब ऐसे वीडियो को सजेस्ट नहीं करेगा और आप के वीडियो यूट्यूब पर कचरा के तरीके पड़ा रह जाएगा।

तो आपको वीडियो ऐसे बनाना है जिससे कि लोग कम से कम 4 मिनट तक देखें और जब यूट्यूब उस वीडियो को सजेस्ट करें तो लोग उस पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक करें इसके लिए आपको वीडियो का थंबनेल भी कैंचीदार बनाना होगा यानी कि थंबनेल ऐसा होना चाहिए कि लोग देखते ही उस पर क्लिक करें अब आप अगर थंबनेल ही अच्छा बना देते हैं और वीडियो के अंदर दम है ही नहीं तो लोग क्लिक तो करेंगे लेकिन थोड़ा सा देख कर वापस आ जाएंगे। तो आपको वीडियो भी अच्छा बनाना है थंबनेल भी अच्छा बनाना है।

साथ ही टाइटल डिस्क्रिप्शन और टैग भी अच्छा डालना है। वीडियो किस टॉपिक पर है उस से रिलेटेड टाइटल गूगल में या फिर यूट्यूब पर सर्च करिए। डिस्क्रिप्शन ज्यादा से ज्यादा लिखिए और वीडियो में क्या चीज है उस चीज को लिखिए डिस्क्रिप्शन में ताकि यूट्यूब का एल्गोरिथ्म उसे समझ सके। टैग कम से कम 15 डालिए गूगल से सर्च करके लाइए टैग। अगर आप का वीडियो 6 से 7 मिनट का है और उस वीडियो को 4 मिनट तक लोग देख रहे हैं तो फिर वायरल जरूर होगा।

वीडियो पब्लिस होते ही 20 से 30 लोग उसे 4 मिनट तक देख लेते हैं तो फिर यूट्यूब उस वीडियो को सजेशन लिस्ट में डालना शुरू कर देता है फिर आपको कुछ नहीं करना है। और वीडियो आगे बढ़ता जाता है तो इसके लिए आप वीडियो पब्लिश करते ही फेसबुक व्हाट्सएप और अलग-अलग शेयर कर देना है इसके लिए आप अपने दोस्तों का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब पर मेरा भी चैनल है sushi tech vision यहां पर आपको व्हाट्सएप फेसबुक यूट्यूब से रिलेटेड वीडियो टेक्नोलॉजी से रिलेटेड वीडियो मिल जाएगा।