Skip to content

अपने कार्य-जीवन के संतुलन में कैसे करें सुधार

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:


अपने पेशेवर जीवन और निजी जीवन को संतुलित करना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए। इस तरह आप एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बना सकते हैं।

समय प्रबंधन
जब आप पूरी टू-डू सूची देखते हैं तो यह हमेशा आसान नहीं होता है। लेकिन एक बार जब आप इस तरीके को आजमा लेते हैं, तो कुछ ही समय में कई बिंदुओं पर निशान लगाया जा सकता है। समय की व्यवस्थित और अनुशासित योजना बनाकर और आवश्यक चीजों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने और अपने परिवार के लिए मूल्यवान घंटे हासिल कर सकते हैं। आप वास्तव में अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करके और रुकावटों से बचकर समय बचा सकते हैं (इसलिए दरवाजा बंद कर दें और अपना मोबाइल फोन बंद कर दें)।

बैलेंस व्हील चालू करें
यदि कार्य बहुत अधिक स्थान लेता है, तो कर्मचारियों को अपनी प्राथमिकताओं की समीक्षा करने के लिए नियमित रूप से समय निकालना चाहिए। रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी में मेहनतकश लोग आसानी से जरूरी चीजों से हाथ धो बैठते हैं। हमारी युक्ति: एक जीवन संतुलन पहिया बनाएं। ऐसा करने के लिए, एक बड़ा गोला बनाएं और इसे केक के आठ टुकड़ों में विभाजित करने के लिए पेन का उपयोग करें। केक का प्रत्येक टुकड़ा जीवन के एक क्षेत्र के लिए खड़ा है: काम, परिवार, साझेदारी, दोस्त, ख़ाली समय, व्यक्तिगत विकास, आध्यात्मिकता, शरीर, घर। इस समय आप केक के प्रत्येक टुकड़े से कितने संतुष्ट हैं, इस पर रंग दें। फिर यह मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है कि केक का प्रत्येक टुकड़ा कितना महत्वपूर्ण है।

इसे सरल रखें
पूर्णकालिक नौकरी के साथ, कर्मचारियों को सप्ताह के दौरान अपनी अवकाश गतिविधियों को यथासंभव सरल रखना चाहिए। यदि आपको काम के बाद जिम में लंबी यात्रा के लिए खुद को उठना पड़ता है, तो प्रेरणा आमतौर पर कम होती है। आदर्श रूप से, व्यायाम को सीधे काम के साथ संयोजित करने की अनुशंसा की जाती है, उदाहरण के लिए, रेसिंग बाइक पर काम करने के लिए यात्रा करना।

खुद को डेट करें
पहले नौकरी, फिर परिवार, घर, शॉपिंग, दोस्त… लिस्ट और आगे बढ़ सकती थी। अक्सर क्या याद आती है: अपने लिए समय। अपने साथ एक सचेत तिथि क्यों नहीं बनाते? उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आप वास्तव में करना पसंद करते हैं। ये बहुत अलग गतिविधियाँ हो सकती हैं: गर्म बाथटब में एक शाम, एक फिल्म, थिएटर या सौना की यात्रा, ब्लॉक के चारों ओर टहलना, या सचेत आलस्य। कैलेंडर में नियुक्ति को दृढ़ता से नोट करना और इसे सुसंगत रखना महत्वपूर्ण है।

करने के लिए सूची
दैनिक अनिवार्य कार्यभार के अलावा, टू-डू सूची पर लाल विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ अभी भी बहुत सारे कार्य हैं, जो लगातार दोषी विवेक का कारण बनते हैं। हमारी युक्ति: एक यात्रा करने के लिए संग्रह। दैनिक अनिवार्य कैलेंडर की परवाह किए बिना अपने अधिक दूरगामी विचारों और कार्यों को एक नोटबुक, एक वर्ड दस्तावेज़, या एक ऐप में नोट करें। इससे नौकरीपेशा लोग यह चुन सकते हैं कि इस समय किस लिए समय है। आपको हर उस चीज़ के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जिसे आप एक दिन में प्रबंधित नहीं कर सकते, वह अगले कुछ दिनों तक आपके साथ रहेगी। दैनिक कैलेंडर से इसके अलग होने से कामकाजी लोगों को अधूरे कारोबार को बार-बार धकेलने की परेशानी नहीं होगी। इससे निराशा और सबसे बढ़कर कीमती समय की बचत होती है।