Tip & Tricks : अपने स्मार्टफोन में ‘स्विच ऑफ’ के बजाय ‘नॉट रीचेबल’ कैसे सेट करें ?

आप अपने फोन की सेटिंग से कॉल सेटिंग में फॉरवर्ड कॉल सेटिंग में आलवेज फॉरवर्ड को सेलेक्ट करें और एक ऐसा नंबर डाले जो कभी लगता ही नही हो जैसे कोई बंद हुआ नंबर या कोई पुराना आप ही का नंबर। बस फिर जब भी कोई आपको कॉल करेगा तो वो नोट रिचेबल ही बतायेगा और आप अपना फोन उपयोग भी कर सकते हैं। इंटरनेट भी चला सकते हैं उसी नंबर से। आपको अपना फोन स्विच ऑफ करने की जरूरत भी नहीं होगी।

संशोधन -: बहुत सारे हमारे मित्र बोल रहे हैं कि ये सब करने की क्या जरूरत फ्लाइट मोड लगा दो पर उससे इंटरनेट नहीं चला सकते, किसी को आउट गोइंग कॉल नहीं कर सकते। गेम नहीं खेल सकते। और ये काम लोग तभी करते हैं जब वो किसी भी कॉल से डिस्टर्ब नहीं होना चाहते और कॉल करने वाले को ये भी नहीं लगेगा कि उसने जानबूझकर फोन बंद कर रखा है। और फोन यूज भी कर सकते हैं।

दूसरा तरीका ये है – अगर आपका फोन removal बैटरी क़ा है तो फोन को चालू रखते हुये इसकी बैटरी निकाल लें. फोन not reacheable हो जायेगा. लेकिन इसे बंद रखना पड़ेगा. दूसरा तरीका है settings में जाकर फोन को forwarding पर लगा दें किसी ऐसे नंबर पर जो non working हो. अब उधर से dial करने वाले को not recheable का message मिलेगा.

जब आपके पास कोई कॉल आयेगा तो आपके फोन के स्क्रीन पर पहले से ही CONFERENCE CALL दिखाई देगा इसका मतलब ये हे कि जो भी कोई आपको कॉल कर रहा हे उसने पहले से ही अपने साथ किसी को अपनी कॉल के साथ जोड़ा हुआ हे और अगर आप उस कॉल को प्राप्त करते हैं तो आपकी बाते उस कॉल पर जुड़े हुए शख्स को सुनायी देंगी – इससे बचने के लिए आप उस कॉल को काट कर अपनी तरफ से लगाए तो आप ऐसी धोखाधड़ी से बच जाएंगे।

अगर आप ऊपर बताये हुए हैक को पकड़ नहीं पाए या फिर आपको पता नहीं चला कि क्या कोई कॉन्फ्रेंस कॉल पर हे तो आप कॉल प्राप्त करने के तुरंत बाद Hold वाला वर्ड सुनेंगे इसका मतलब वो शख्स किसी तीसरे शख्स को कॉन्फ्रेंस कॉल पर लेने का प्रयास कर रहा हे, एसा अगर हो रहा हे तो आप उस कॉल को काट कर फिरसे कॉल लगाये और अपनी बाते करे।

अब यूं तो अगर किसीको को apki बाते किसी को सुनानी होंगी तो वो शख्स आपकी कॉल को रिकार्ड कर के किसी को भी सेंड कर देगा जरूरी नहीं हे कि वो किसी को कॉन्फ्रेंस कॉल पर लेकर ही आपकी बाते किसी को सुनाए, इसलिए मेरा आपसे अनुरोध हे अगर आपका किसी इंसान के साथ कुछ चल रहा हे या फिर आपको किसी पर पूरी तरह से विश्वाश नहीं हे तो उसके साथ कॉल पर वो बाते करो ही मत उसको आमने सामने हो कर ही बाते करो अगर ऐसा सम्भव नहीं हे तो आप ऊपर वाले दोनों बिंदुओं को ध्यान मे रख कर बाते करें।