Skip to content

आप अपने वर्कआउट को कैसे अधिकतम कर सकते हैं और उनका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं ?

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:


जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो ऐसे समय होते हैं जब आपको लगता है कि आप उन परिणामों को नहीं देख रहे हैं या महसूस नहीं कर रहे हैं जिनकी आपको उम्मीद थी। चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, टोन अप करना चाहते हैं या अपनी सहनशक्ति में सुधार करना चाहते हैं, ऐसे कई लक्ष्य हैं जिन्हें आप समय के साथ प्राप्त करना चाहते हैं। जब भी आप किसी पठार से टकराते हैं तो निराश होना आसान होता है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि आपको अपने लक्ष्यों को छोड़ने की जरूरत नहीं है! कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फिटनेस के साथ कहीं भी हैं, हमेशा सुधार करने, बेहतर होने और अपने लक्ष्यों के करीब पहुंचने के तरीके होते हैं। यदि आप ऐसा महसूस कर रहे हैं कि आप चाहते हैं कि आपके वर्कआउट को हाल ही में अतिरिक्त बढ़ावा मिले, तो यह आपके लिए है। आप अपने वर्कआउट को अधिकतम कैसे कर सकते हैं और उनका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं? चलो पता करते हैं।

भार उठाना शुरू करें ( Start Lifting Weights )
यदि आपका मुख्य गो-टू एक कसरत है जिसमें केवल या अधिकतर कार्डियो शामिल है, तो यह समय अपनी दिनचर्या में शक्ति प्रशिक्षण को शामिल करने के बारे में सोचने का है। यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको बाहर जाने और भारी वजन उठाने या बल्क अप करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, केवल कार्डियो करने से आप बहुत दूर नहीं जाएंगे। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म वास्तव में धीमा हो जाएगा, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाएगा। अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए, आपको अपने वर्कआउट रूटीन में कुछ वेट ट्रेनिंग को शामिल करना शुरू करना होगा। चाहे वह डम्बल को मिक्स में फेंकना हो या कुछ बॉडीवेट ट्रेनिंग करना हो, किसी तरह का स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से आप कुछ ही समय में वापस ट्रैक पर आ जाएंगे।

संगीत सुनें ( Listen To Music)
हर कोई जानता है कि आपका पसंदीदा संगीत आपको कसरत के लिए कैसे प्रेरित कर सकता है और आपको प्रेरित कर सकता है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपने कसरत के बाद संगीत सुनते हैं, वे उन लोगों की तुलना में तेजी से ठीक हो जाते हैं जो नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संगीत शरीर के सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है, दो हार्मोन जो रिकवरी में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। अगली बार जब आप वर्कआउट करें, तो काम पूरा होने पर कुछ आरामदेह संगीत चालू करें। यह रक्तचाप को कम करने में मदद करेगा और आपकी हृदय गति को वापस सामान्य कर देगा।

वर्कआउट से पहले स्ट्रेच न करें (Don’t Stretch Before A Workout)
इसके बजाय, अपनी मांसपेशियों को काम करने के लिए तैयार करने के लिए एक गतिशील वार्मअप करें। किए गए एक अध्ययन में देखा गया है कि जो लोग स्ट्रेचिंग के बजाय डायनेमिक वार्मअप के साथ वार्मअप करते हैं, वे अपने वर्कआउट के दौरान 8.36% अधिक वजन के साथ स्क्वाट करने में सक्षम होते हैं, अगर वे पहले से ही स्ट्रेच करते हैं। उनके निचले शरीर भी 22.7% अधिक स्थिर थे। डायनेमिक वार्मअप करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है और आपकी मांसपेशियों से समझौता किए बिना आपकी गति की सीमा में सुधार होता है। वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग वास्तव में आपकी मांसपेशियों और टेंडन को ओवरस्ट्रेचिंग और यहां तक ​​​​कि फटने के खतरे में डाल सकता है क्योंकि वे अभी तक गर्म नहीं हुए हैं।

वर्कआउट से पहले कार्ब्स खाएं (Eat Carbs Before A Workout)
कार्बो-लोडिंग सिर्फ मैराथन धावकों के लिए नहीं है। वर्कआउट से पहले कार्ब्स खाने से आपको अंतराल और अन्य सभी प्रकार के वर्कआउट में मदद मिल सकती है। चूंकि कार्ब्स शरीर का प्राथमिक ईंधन स्रोत हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास कसरत से पहले पर्याप्त है, इसे ठीक से ईंधन देने के लिए महत्वपूर्ण है। आप अनिवार्य रूप से अपने शरीर को वह ऊर्जा दे रहे हैं जिसकी आपको वास्तव में उस कसरत को कुचलने की आवश्यकता है जो आप करने वाले हैं।

पानी का पानी (Drink Water)
वर्कआउट करने की एक और प्रमुख कुंजी हाइड्रेटेड रहना है। अपने शरीर के वजन का सिर्फ 2% तरल पदार्थों में खोने से आपका कसरत कठिन महसूस हो सकता है, आपका प्रदर्शन कम हो सकता है, और जिम छोड़ने के बाद शरीर की ठीक होने की क्षमता कम हो सकती है। बहुत से लोग – विशेष रूप से जिन्हें अधिक पसीना आता है – जब वे आते हैं और जिम से बाहर निकलते हैं तो निर्जलित हो जाते हैं। प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति पाउंड 1/2-1oz पानी पीने की सलाह दी जाती है। वर्कआउट से पहले और बाद में खुद को तौलें कि वास्तव में आप अपने वर्कआउट के दौरान कितना खो रहे हैं। और बाद में पीना याद रखें!