शत-प्रतिशत राजस्व प्रकरणों को आसीएमएस में दर्ज करायें

#टीकमगढ़ | कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में आज कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में जनसुनवाई, समय सीमा प्रकरणों, सीएम हेल्पलाईन, राजस्व विभाग, प्रधानमंत्री आवास, स्वरोजगार योजनाओं तथा अन्य विभागों के महत्वपूर्ण प्रकरणों के निराकरणों की भी विस्तृत समीक्षा की गयी।
शत-प्रतिशत राजस्व प्रकरणों को आसीएमएस में दर्ज करायें

कलेक्टर ने राजस्व विभाग के प्रकरणों के निराकरण में संतोषजनक प्रगति के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि समस्त निराकृत राजस्व प्रकरणों को आसीएमएस में दर्ज करायें। सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि लेबल-1 तथा 2 के किसी भी प्रकरण में आधे-अधूरे तथा असंतोषप्रद निराकरण डालने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स की पोर्टल पर आधार सीडिंग के कार्य में गति लायें, हितग्राहियों के आधार नम्बर के साथ रजिस्टर संधारित कराना सुनिश्चित करें, कलेक्टर ने की समयसीमा के प्रकरणों की समीक्षा

सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स की पोर्टल पर आधार सीडिंग के कार्य में गति लायें
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पंचायत तथा नगरीय निकाय सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स की पोर्टल पर आधार सीडिंग के कार्य में गति लायें। पुराने पेंशन प्रकरणों के साथ ही नवीन स्वीकृत पेंशन प्रकरणों में भी आधार सीडिंग, मोबाईल नम्बर तथा हितग्राही के फोटो अपलोड करने का कार्य नियमित रूप से करायें। संनिर्माण कर्मकार मंडल के अन्तर्गत श्रमिकों के नवीन पंजीयन तथा पंजीयन नवीनीकरण के कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

हितग्राहियों के आधार नम्बर के साथ रजिस्टर संधारित कराना सुनिश्चित करें
कलेक्टर ने खाद्य विभाग के प्रकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानों में हितग्राहियों के आधार नम्बर की जानकारी के साथ रजिस्टर संधारित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि हितग्राहियों को राशन उपलब्धता में किसी तरह की असुविधा नही होनी चाहिए। उन्होंने अन्य विभागों को भी हितग्राहियों तथा लाभार्थियों के आधार की जानकारी अद्यतन कर अभिलेख सुरक्षित रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि इंदिरा आवास योजना के अन्तर्गत जिन भी हितग्राहियों को द्वितीय किश्त अब तक जारी नही हो सकी है उन्हें तत्काल किश्त जारी करना सुनिश्चित करें। पूर्ण आवासों की जानकारी फोटो के साथ साफ्टवेयर में शीघ्र अपलोड करायें।

बैठक में जनसुनवाई प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी जनसुनवाई प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करायें। उन्होंने निर्देशित किया कि अधिकारी इन प्रकरणों का गंभीरतापूर्वक निराकरण करायें। समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि संयुक्त सीमांकन से संबंधित प्रकरणों में संबंधित विभाग संयुक्त निरीक्षण का कार्य शीघ्र पूर्ण करें। हितग्राहियों को मुआवजा राशि मिलने में किसी भी स्तर पर विलम्ब नहीं होना चाहिए। पुल-पुलियों से संबंधित विभाग रेलिंग निर्माण संबंधी प्रतिवेदन फोटोग्राफ के साथ प्रस्तुत करें। राजस्व तथा वन विभाग के अधिकारी खदानों में नियमानुसार तार फेंसिंग करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को जीर्ण-शीर्ण नक्शों के नवीनीकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

बैठक में विभिन्न विभागों के अन्तर्गत स्वरोजगार योजनाओं के वित्तीय वर्ष में लक्ष्यपूर्ति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि बैंक में भेजे गए समस्त प्रकरणों को शीघ्र स्वीकृत करायें। उन्होंने निर्देशित किया कि हितग्राहियों को बिना असुविधा तथा विलम्ब के योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अजय कटेसरिया, एसडीएम टीकमगढ़ एवं जतारा श्री आदित्य सिंह, बल्देवगढ़ श्रीमती स्वाति जैन, तहसीलदार टीकमगढ़ श्री रोहित वर्मा, ईई पीएचई श्री अजय दिवाकर, बान-सुजारा बांध श्री बीपी दुबे, नहर श्री पुष्पराजगिरि, आरईएस श्री सीके कोरी, डब्लूआरडी श्री केके मिश्रा, पीआईयू श्री एनके बाथम, पीडब्लूडी श्री एमके सक्सेना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. श्रीमती वर्षा राय, जिला आयुष अधिकारी डॉ. एके उपाध्याय, जिला रोजगार अधिकारी श्री पीएल अहिरवार, उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. वीके तिवारी, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी श्री आर.के. त्रिपाठी, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री आरके पस्तोर, जिला योजना अधिकारी श्री रामबाबू गुप्ता, जनअभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती लक्ष्मी शुक्ला, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री व्हीएस त्रिवेदी तथा जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस श्री मनीष खरे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।