अन्नदाता खुशहाल रहेगा तो देश खुशहाल होगा-श्रीमती स्वाती सिंह
प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ में आंवला पर आधारित फल संरक्षण इकाई (फ्रूट् प्रोसेसिंग यूनिट) की स्थापना होगी, प्रदेश की एन0आर0आई0, बाढ़ नियंत्रण, कृषि निर्यात, कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार, महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण एवं जनपद की प्रभारी मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह ने कहा है कि अन्नदाता खुशहाल रहेगा तो देश खुशहाल रहेगा। भारत जैसे कृषि प्रधान देश और विशेषकर उत्तर प्रदेश में किसान भाईयों के बेहतरी के लिये प्रदेश सरकार ने अपने संकल्प पत्र के अनुसार सत्ता में आते ही 36 हजार करोड़ रू0 की ऋणमाफी का एलान किया और कथनी और करनी में कोई अन्तर न रखते हुये किसान ऋण मोचन प्रपत्र पूरे प्रदेश में युद्ध स्तर पर लाभार्थी किसान भाईयो को वितरित किये जा रहे है।
कुल मिलाकर प्रदेश सरकार का यह दृढ़ मत है कि उत्तर प्रदेश में किसान भाईयो के चेहरे पर मुस्कान बनी रहे और उन्हें अपनी फसल के बारे में किसी प्रकार की चिन्ता न हो। आज के इस विशेष ऋण मोचन समारोह में जनपद के 7 हजार किसानो को ऋण मोचन के प्रमाण पत्र का वितरण किया जा रहा है। प्रतीक स्वरूप प्रभारी मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने 25 किसानो को प्रमाण पत्र वितरित किया।
प्रभारी मंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ और आंवले के सम्बन्ध को निरोपित करते हुये कहा कि प्रतापगढ़ और आंवला एक दूसरे के पूरक है। उन्होने इस अवसर पर घोषणा किया कि जनपद प्रतापगढ़ में आंवले पर आधारित एक फल संरक्षण इकाई (फ्रूट प्रोसेसिंग यूनिट) की स्थापना की जायेगी। उन्होने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने स्वयं इच्छा व्यक्त की है कि प्रतापगढ़ में आंवले के संवर्धन और इस पर आधारित उत्पादन इकाई की स्थापना की जाये।
आज पुलिस लाइन में पूर्वान्ह 11 बजे पहुॅचने पर प्रभारी मंत्री का मुख्य विकास अधिकारी श्री राज कमल यादव ने अधिकारियो के साथ स्वागत किया जबकि भारतीय जनता पार्टी के जनपद स्तर इकाई पदाधिकारियो ने भी बड़ी संख्या में पहुॅचकर प्रभारी मंत्री का पुलिस लाइन में स्वागत किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रभारी मंत्री ने दीप प्रज्जवलन एवं माँ सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण किया।
समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता आन्दोलन में किसान भाईयो ने खूब बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था और प्रतापगढ़ जनपद के किसानो ने स्वतंत्रता आन्दोलन में अग्रणी भूमिका निभाई थी। स्वतंत्रता के पश्चात् भारत देश के किसानो ने बढ़ती आबादी के दृष्टिगत खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया और हम सभी को गर्व है कि 32 करोड़ से 1 अरब 25 करोड़ आबादी होने के बाद भी देश खाद्यान्न में खुशहाल है और सभी लोग ठीक ढंग से जीवनयापन कर रहे है। यह किसान भाईयो के परिश्रम का सुखद परिणाम है।
प्रतापगढ़ जनपद में ऋण मोचन योजना अन्तर्गत 64995 किसानो को चिन्हित किया गया है जिसमें 38222 किसानो को वैध पाये गये है शेष बचे किसान भाई अपने बैंक खातो को आधार कार्ड से लिंक कराये ताकि कृषक ऋण मोचन योजना का लाभ मिल सके। योजना के प्रथम चरण में जनपद में 14892 किसानों को ऋण मोचन प्रमाण पत्र का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा विधायक सदर श्री संगम लाल गुप्ता, विधायक विश्वनाथगंज डा0 आर0के0 वर्मा, विधायक रानीगंज श्री धीरज ओझा, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश त्रिपाठी ने भी प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना ऋण मोचन के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किये।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी का संकल्प पत्र पढ़ा गया। सरकार की बैग वितरण योजना अन्तर्गत प्रभारी मंत्री ने आज प्राथमिक स्कूल के बच्चो को बैग वितरण किया गया। यहां पर मुख्य विकास अधिकारी ने स्वागत समारोह की कड़ी में मुख्य विकास अधिकारी श्री राज कमल यादव ने जनपद की ओर से तुलसी का पौधा प्रभारी मंत्री को स्वागत के रूप में प्रदान किया। समारोह का संचालन प्रमोद प्रियदर्शी ने किया। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रभारी मंत्री, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग मंत्री तथा विधायगण एवं अन्य अभ्यागत अतिथियां के प्रति आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री उमाशंकर यादव, मुख्य राजस्व अधिकारी श्री राम सिंह वर्मा, समस्त उपजिलाधिकारी एवं जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।