एक क्लिक से देखें स्टुडेंट्स की जन्मकुंडली

जबलपुर@ कम्प्यूटर के माउस पर एक क्लिक करते ही प्रत्येक स्टुडेंट के बारे में अब टीचर एवं अभिभावक पूरी जानकारी ले सकेंगे। इसमें स्टुडेंट के बायोडाटा समेत कॉलेज में प्रवेश लेने की डेट तक होगी। यह संभव होगा ऑटोमेशन प्रोजेक्ट से। मेडिकल यूनिवर्सिटी में दिल्ली की निजी कंपनी ने ऑटोमेशन का प्रोजेक्ट पूरा कर लिया है। मेडिकल यूनिवर्सिटी में नोडल अधिकारियों को इसका प्रशिक्षण कंपनी के अफसरों ने दिया है।

मेडिकल यूनिवर्सिटी में ऑटोमेशन होने से मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबंधित सभी कॉलेजों में स्टुडेंट्स के प्रवेश से लेकर उसके फीस जमा करने, अटेंडेंस, परीक्षा टाइम टेबल कम्प्यूटर की साइट पर आ जाएगा। स्टुडेन्ट्स जैसे ही कॉलेज में प्रवेश लेगा तो कॉलेज का डीन या प्रिंसिपल उसे ओके कर देगा। यह सूचना यूनिवर्सिटी के पास पहुंचेगी। इसके बाद नोडल अधिकारी उसकी मासिक उपस्थिति यूनिवर्सिटी को भेजेगा। अभिभावक डेस्क भी इसमें होगा। अभिभावक भी इस डेस्क पर जाकर स्टुडेंट्स की जानकारी ले सकते हैं।

कुलपति डॉ.आरएस शर्मा के अनुसार, मेडिकल यूनिवर्सिटी में ऑटोमेशन का प्रशिक्षण नोडल अधिकारियों को दिया गया है। मेडिकल यूनिवर्सिटी पूरी तरह से पेपरलेस हो चुकी है। मार्च में इसका उद्घाटन होगा।