अगले 80 साल में बढ़ सकता है धरती का तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस

एक अध्ययन के मुताबिक आगामी 80 वर्षों में हमारे ग्रह का तापमान दो डिग्री से 4.9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जो कि 2016 के पेरिस समझौते में निर्धारित लक्ष्य से बहुत अधिक है।

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि आगामी 80 वर्षों में पृथ्वी का तापमान दो डिग्री से 4.9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। अध्ययन में यह दर्शाया गया कि इस बात की संभावना मात्र पांच प्रतिशत है कि पृथ्वी के तापमान में इस सदी के अंत में दो डिग्री सेल्सियस या इससे कम की बढ़ोतरी होगी।

सांख्यिकी आधारित इस नये अध्ययन में बताया गया है कि इस बात की संभावना 90 प्रतिशत है कि इस सदी तक तापमान में दो से 4.9 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी।

अध्ययन के मुताबिक 1.5 डिग्री सेल्सियस के कम तापमान वृद्धि के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वर्तमान में कार्बन तीव्रता की आवश्यकता को अतीत की तुलना में बहुत तेजी से घटाना होगा।

वहीं, दूसरे शोध में ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जनों और ईंधनों को जलाने का विश्लेषण किया गया, जिसके आधार पर अगर मानव ईंधनों को जलाना तुरंत रोक दे, तो भी 2100 तक पृथ्वी का दो डिग्री से अधिक की तीव्रता से लगातार गर्म होना जारी रहेगा।