3 दिवसीय ’’अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी’’ का उद्घाटन

रामपुर@ उप जिलाधिकारी बिलासपुर श्री दुर्गा प्रसाद गुप्ता ने सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने के अवसर पर आयोजित 03 दिवसीय ’’अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी’’ का तहसील परिसर में फीता काटकर उद््घाटन किया। उन्होंने कहा कि समाज के अन्तिम तबके तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहॅुचाना हम लोगों की जिम्मेदारी है।

उन्होंने सूचना विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के आदर्शों एवं विचारों से अवगत कराते हुए उनके बताये मार्ग पर चलकर राष्ट्र के निर्माण में अपने कर्तव्यों का निर्वाहन कर सके। उन्होंने जनसमान्य से अपील करते हुए कहा कि प्रदर्शनी में भारी संख्या में प्रतिभाग कर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उसका लाभ उठायें।

इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी बिलासपुर ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ इस प्रदर्शनी के माध्यम से आमजनों को दिया जा रहा है यह शासन की एक अच्छी पहल है। प्रदर्शनी के माध्यम से हर वर्ग के लोगों को सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों एवं योजनाओं की जानकारी स्थानीय स्तर पर एक ही जगह पर मिल रही है। उन्होंने कहा कि आमजन प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर इसका लाभ उठायें।

प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी व हितकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी दी जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बिलासपुर ने अपने स्टालों को कलाकृृतियांें द्वारा सजाया गया।

प्रदर्शनी में सूचना विभाग द्वारा पंजीकृृत संास्कृृतिक दल मस्ताना एण्ड पार्टी शाहबाद द्वारा स्वच्छता, शिक्षा के अधिकार, बाल विवाह, सामाजिक कुरीतियां आदि विषय पर आधारित लोकगीत के माध्यम से शिक्षाप्रद कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गई प्रदर्शनी में आमजन द्वारा योजनाओं की जानकारी प्राप्त की गई।