धूम-धाम से गाँव-गाँव मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

324

बुधवार, 15 अगस्त 2018 को पूरे भारत के लोगों द्वारा भारत के स्वतंत्रता दिवस को मनाया गया। इस साल 2018 में भारत अपना 72वाँ स्वतंत्रता दिवस मनायेगा। 15 अगस्त 1947 को भारत में प्रथम स्वतंत्रता दिवस मनाया गया था।

भारत की 72वें स्वतंत्रता दिवस 2018 पर विशेष क्या है
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई 2018 से 50 माईक्रोन के पोलीथीन बैग के साथ ही प्लास्टिक या थर्माकोल के उत्पादो के उत्पादन और उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है। राज्य सरकार ने प्लास्टिक और इसके अन्य उत्पादो को पूर्ण रुप से प्रतिबंधित करने का प्रण लिया है, जो कि इस 15 अगस्त से लागू होगा। सरकार द्वारा पर्यावरण तथा प्राकृतिक संसाधनो को बचाने के लिए यह एक सराहनीय प्रयास है। वर्तमान के पर्यावरण की स्थिति को देखते हुए यह काफी विवेकपूर्ण फैसला है, जोकि पर्यावरण की दशा सुधारने में काफी लाभदायी सिद्ध होगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्ण रुप से प्लास्टिक प्रतिबंध के अलावा एक और अच्छी खबर है, जिसमे हमारे प्रधानमंत्री 15 अगस्त के दिन लाल किले के प्राचीर से पूरे भारत वर्ष के लगभग 35 करोड़ जन-धन खाताधारक लाभार्थियो के लिए एक नई योजना की घोषणा करने वाले है। जिसके अंतर्गत नि:शुल्क रुप से मिलने वाली दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाकर 1 लाख कर दिया जयेगा।
  • इसी तरह प्रधानमंत्री द्वारा अटल पेंशन योजना में भी 5000 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक की वृद्धि करने की संभावना है।