भारत कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में बड़ी ताकत बनेगा : मुकेश अंबानी
इस ख़बर को शेयर करें

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, भारत कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में बड़ी ताकत बनेगा। देश को प्रीमियर डिजिटल सोसायटी बनाने के लिए सभी जरूरी चीजों पर काम चल रहा है। मुकेश अंबानी Responsible AI for Social Empowerment 2020 (RAISE 2020) समिट में बोल रहे थे।

इसका उद्घाटन 5 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। इस समारोह में महामारी से बचाव में AI का इस्तेमाल, डिजिटाइजेशन में इनोवेशन जैसे कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। RAISE 2020 का आयोजन इंडस्‍ट्रीज और शिक्षा के क्षेत्र में पार्टनशिप में किया जा रहा है। इसके जरिए हेल्थ, एजुकेशन और एग्रीकल्चर में परिवर्तन करना है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि अभी देश में वो सभी साधन तैयार हैं जब हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ज़ोर दे सकते हैं। कोई भी डाटा असल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के लिए अहम सोर्स है। अंबानी ने कहा कि वक्त आ गया है जब भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्‍टर में वर्ल्ड लीडर बन सकता है।

भारत के युवा, इंडस्ट्री और पूरा देश उस एजेंडा को लागू करने के लिए तैयार है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा दे। देश हर उस एजेंडा को लागू करने को तैयार है जो देश को मजबूत और नया भारत बनाने के लिए काम करे।

मुकेश अंबानी ने कहा कि Make in India के जरिए हम देश में ही डिजिटल डिवाइस, सेंसर और दूसरे डिवाइस का अफोर्डेबल मैन्‍युफैक्‍चरिंग कैपासिटी तैयार कर रहे हैं। इतना ही नहीं, भारत वर्ल्‍ड-क्‍लास डाटा सेंटर्स की मदद से कंप्‍यूटर पावर के मामले में दुनिया का नेतृत्‍व कर रहा है।