तमिलनाडु में भारतीय वायुसेना का हैलीकॉप्टर क्रैश, जनरल बिपिन रावत समेत 14 लोग थे सवार

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

तमिलनाडु के कुन्नूर में भारतीय वायुसेना का हैलीकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसमें CDS (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) जनरल बिपिन रावत समेत 14 लोग सवार थे। भारतीय वायुसेना और नीलगिरि के प्रशासन ने पुष्टि की है कि अब तक 4 शव बरामद किए जा चुके हैं। ये हैलीकॉप्टर कोयम्बटूर से सुलुर की ओर उड़ान भर रहा था, जहाँ जनरल बिपिन रावत को लेकर कॉलेज में लेक्चर सीरीज के लिए जाना था। सुलुर से उन्हें राजधानी दिल्ली के लिए उड़ान भरना था।

स्थानीय लोगों ने भी धू-धू कर जलते हुए चॉपर से आग बुझाने में मदद की। इसकी कई तस्वीरें भी सामने आई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल लगातार इस घटना पर नजर बनाए हुए हैं और घायलों को बेहतर इलाज के लिए दिल्ली लाए जाने पर मंथन चल रहा है। बताया जा रहा है कि अचानक मौसम खराब होने के कारण ये दुर्घटना हुई।हालाँकि, शक्तिशाली इंजन वाला ये हैलीकॉप्टर सियाचिन सहित कठिन परिस्थितियों में भी उड़ान भरता है। एयर एम्बुलेंस भेजा गया है। हैलीकॉप्टर में सवार लोगों के नामों की सूची इस प्रकार है:

इससे पहले क्या आई थी सूचना
तमिलनाडु में Mi सीरीज का एक भारतीय सेना का हैलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। CDS (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) बिपिन रावत भी उसमें सवार थे। उनके साथ उनके कुछ स्टाफ और परिवार के लोग भी इसमें सवार थे। ये दुर्घटना नीलगिरि जिले के कुन्नूर में बुधवार (8 दिसंबर, 2021) को हुई है। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें हैलीकॉप्टर से धुआँ निकलते हुए देखा जा सकता है और उसके पुर्जे अलग-अलग हो गए हैं। पानी डाल कर आग को बुझाया गया।

कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उस हैलीकॉप्टर में सवार थे। कोयम्बटूर और सुलुर के बीच हुए इस हादसे के बाद भारतीय सेना रेसकर ऑपरेशन चला रही है। भारतीय सेना ने इस घटना के कारणों की जाँच के लिए भी आदेश दे दिए हैं। जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित इसमें कुल 14 लोग सवार थे। स्थानीय लोगों ने बताया कि 80% जली हुई दो बॉडीज को नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि निचले इलाके में कुछ और बॉडीज पड़े हुए देखे जा सकते हैं।

आसपास के सभी बसों के अगल-बगल के इलाकों में भारतीय सेना सर्च एवं रेसुए ऑपरेशन चला रही है। तीन लोगों को बचा भी लिया गया है। ये सभी गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए वेलिंग्टन कैंटोनमेंट के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चौथे व्यक्ति के लिए तलाश जारी है। ये हैलीकॉप्टर Mi-17V5 मॉडल का था। इस हैलीकॉप्टर में एक ब्रिगेडियर रैंक का अधिकारी, एक अन्य अधिकारी और दो पायलट भी मौजूद थे। घटनास्थल पर स्थानीय लोग, भारतीय सेना के जवान और कई पुलिसकर्मी भी मौजूद हैं।