यह है भारत की टॉप समर हॉलिडे डेस्टिनेशन

भारत में वैसे तो घूमने लायक कई जगहें हैं, लेकिन हर साल आप एक नई जगह देखने का मन बनाते हैं। हर मौसम का अपना अलग महत्व होता है, चाहे सर्दियां हो या गर्मियां। ठंड में जिस तरह गरमा-गरम चीजें खाने-पीने का, पहने-ओढ़ने का जी करता है ठीक उसी तरह गर्मियों में ठंडी-ठंडी चीजें व ताजी हवाओं के बीच समय बिताने के मन करता है। वैसे बता दें कि अब भारत में गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। स्कूल व कॉलेज के एग्जाम भी अप्रेल तक खत्म हो जाएंगे हैं।  ऐसे में परीक्षाओं के बाद समर हॉलिडे एक जरूरत बन जाती है।

इस बीच पेरेंट्स भी चाहते हैं कि बच्चों को कहीं छुट्टियों पर ले जाया जाए, जिससे वे एग्जाम की थकान से मुक्त हो सकें, साथ ही पेरेंट्स भी बच्चों के साथ थोड़ा हैप्पी टाइम स्पेंड कर सकें। और साथ ही कॉलेज स्टूडेंट भी दोस्तों के साथ थोड़ी मौज-मस्ती कर सकें। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप गर्मियों की छुट्टियों का मजा ले सकते हैं। अब गर्मियां धीरे-धीरे बढ़ रही हैं और गर्मियों की छुट्टी भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में लोग कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते हैं। आइए जानते हैं इन समर हॉलिडे डेस्टिनेशन के बारे में कुछ और बातें। 

कश्मीर

धरती का स्वर्ग कहे जानेवाले कश्मीर में गर्मियों के दिनों में घूमने जाना एक अच्छा अनुभव हो सकता है। बॉलीवुड की फेमस अदाकारा आलिया भट्ट की माने तो कश्मीर बेहद सुंदर जगह है। लेकिन अब धीरे-धीरे लोग कश्मीर जाना टालने लगे हैं, जिसकी वजह से वहां का टूरिज्म मंद पड़ गया है। ऐसी खूबसूरत जगह में घूमने जाना और वहां की बर्फीली हवाओं का मज़ा लेना कौन नहीं चाहता? कहते हैं वहां की खूबसूरत वादियों में जाकर दिल को सुकून मिलता है। तो क्यों ना आप भी कश्मीर का लुत्फ उठाएं।

उत्तराखंड

भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है उत्तराखंड राज्य, जहां का मौसम गर्मियों में भी अच्छा रहता है। यहां फूलों की घाटी की सुंदरता आपका मन मोह लेगी। नेशनल कॉर्बेट पार्क, नैनीताल, अल्मोड़ा, रानीखेत, मसूरी आदि जगह यहां देखने लायक है। कल कल करती गंगा नदी के किनारे बैठ कर ध्यान करना आप के चित्त को शांति प्रदान करेगा।

द्रास, नुब्रा घाटी कश्मीर


जम्मू और कश्मीर राज्य में कारगिल युद्ध के दौरान लगभग 10,990 फीट की ऊंचाई पर जहां भारत-पाक सैनिकों के बीच संघर्ष हुआ था उस स्थान को द्रास के नाम से जाना जाता है। द्रास दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा बसावट वाला क्षेत्र माना जाता है। जिसे लद्दाख का गेटवे भी कहा जाता है। ट्रास घाटी जोजिला दर्रा से शुरू होती हैं, जहां आप लगभग 3 दिन की एडवेंचर ट्रेकिंग के जरिए पहुंच सकते हैं। ट्रेकिंग के दौरान मशको घाटी, ड्रस वॉर मेमोरियल और द्रौपदी कुंड जैसे स्थानों को देखने का मौका भी मिलेगा। नुब्रा घाटी हर तरह के ट्रवेलर्स का स्वागत करती है, जहां जीवन के बेहतरीन अनुभवों को आसानी से लिया जा सकता है।

लद्दाख

लद्दाख और प्रकृति दोनों एक दूसरे के काफी नज़दीक हैं। यहां की सुंदरता प्रकृति ने इस तरह बनाई है कि लोग मंत्रमुग्ध रह जाते हैं। यहां के नज़ारों से आंखें हटाने का मन ही नहीं करता। सिंधु नदी के किनारे बसे लद्दाख में एक से बढ़कर एक सुंदर जिले हैं, इसके अलावा आसमान छूती पहाड़ की चोटियां और आकर्षक मठ पर्यटकों को काफी लुभाते हैं।

केरल

गर्मी के मौसम में केरल में सुकून का एहसास होता है, केरल में वारकला, कोवलम, समुद्र और पूवर जैसी कई बीच घूमने के लिए एक अच्छा विकल्प है। यहां ज्यादातर वाटर स्पोर्ट्स का मज़ा आता है। यहां आपको हर उम्र के लोग अपनी छुट्टियां बिताते दिखाई देंगे।

गोवा

खूबसूरती के मामले में गोवा का कोई जोड़ नहीं, एक बार आप गोवा आ गए तो आपको यहां से लौटने का मन नहीं करेगा। न्यूलीवेड कपल हो या ओल्ड एज कपल, गोवा की खूबसूरती में खुद को रमाना बेहद आसान है। गोवा में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए काफी सारी चीजें हैं, जिसमें वॉटर स्पोर्ट्स, पैराग्लाइडिंग, विंड सर्फिंग, स्विमिंग जैसी कई चीजें आपको मिल जाएगी। इसके अलावा आप स्कूबा डाइविंग का भी मज़ा ले सकते हैं, तो आप भी झटपट बना लीजिए अपनी गर्मियों की छुट्टियों का प्लान और निकल पड़ी है एक खूबसूरत सफर पर।

शिमला, हिमाचल प्रदेश


हिमाचल प्रदेश का शिमला एक खूबसूरत समर डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। यह पहाड़ी नगर ब्रिटिश शासन के दौरान अंग्रजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था। अपनी बर्फीली सुंदरता के कारण शिमला को पहाड़ों का रानी कहकर भी संबोधित किया जाता है। शिमला का नाम देवी श्यामला ने नाम पर पड़ा, जिन्हें मां काली का अवतार माना जाता है। समुद्र तल से 7267 की ऊंचाई पर स्थित यह पहाड़ी नगर विश्व के चुनिंदा प्रर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है। यहां आप दोस्तों और परिवार के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ कई समर एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी आनंद ले सकते हैं।

हॉर्सले हिल्स , आंध्र प्रदेश


शहर की गर्मी और भागदौड़ के बीच आंध्र प्रदेश स्थित हॉर्सले हिल्स एक खूबसूरत पहाड़ी गंतव्य है। जहां अकसर सैलानी शहरी गर्मी से छुटकारा पाने के लिए यहां आते हैं। अपने प्राकृतिक दृश्यों व मनमोहक आबोहवा के साथ यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं। चंदन, गुलमोहर, महोगनी, जैकारंद और नीलगिरी के पेड़ के साथ यहां तक पहुंचने का रास्ता भी काफी मनोरम है। आप यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं। जिसमें ज़ोरबिंग, रपेलिंग, रॉक क्लाइंबिंग और ट्रेकिंग शामिल हैं। I

तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश


हिमाचल प्रदेश स्थित तीर्थन घाटी खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों में गिनी जाती है। जो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित है। 3 किमी का सफर आप चहलकदमी करते हुए पूरा कर सकते हैं। यह घाटी साल के ज्यादातर समय सैलानियों से गुलजार रहती है। जहां दूर-दूर से पर्यटक प्राकृतिक आबोहवा का आनंद लेने के लिए आते हैं। हरी-भरी वादियों और ठंडी फिजाओं के बीच सैलानी यहां काफी आराम का अनुभव करते हैं। आप यहां से ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क की सैर भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां तीर्थन नदी में फिशिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं।

संदाकफू, पश्चिम बंगाल
11930 फीट की ऊंचाई पर स्थित सिंगलिला रेंज (दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल) की सबसे ऊंची चोटी संदाकफू ट्रेकर्स के लिए एक शानदार जगह है। यह जगह कुदरत की अनोखी खूबसूरती से लबालब भरी हुई है। जहां आप प्रकृति के करीब जाकर जी भरकर शानदार समय बिता सकते हैं। दूर्गम रास्तों से होते हुए संदाकफू का रास्ता भले ही आपको थोड़ा कष्टदायक लगे, लेकिन एक बार पहुंचने के बाद आप यहां जन्नत का एहसास करेंगे। यह पहाड़ी चोटी एक शानदार व्यू प्वाइंट के लिए भी जानी जाती है जहां आप हिमालय की सबसे ऊंची चोटियों के देख सकते हैं, जिसमें एवरेस्ट, कंचनजंगा, मकालू और लात्से शामिल हैं। आप चाहें तो 58 किमी की दूर स्थित दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन का भी आनंद ले सकते हैं।