अंगूठा लगाने पर मिलेगा राशन

खंडवा। प्रदेश में आज से सरकारी दुकानों पर अब ये बात आसानी से दुकानदार और ग्राहक के बीच सुनी जा सकती है कि भले ही पढ़े लिखे बने रहो अगर राशन चाहिए तो अंगूठा तो लगाना ही पड़ेगा। इसका कारण भी है कि आज से सरकारी दुकानों पर राशन पॉइंट ऑफ सेल मशीन के माध्यम से ही वितरित किया जाएगा. साथ ही अब राशन बांटने के लिए सरकारी दुकानों पर महिलाओं की नियुक्तियां होंगी। इस योजना के पीछे सरकार कि मंशा है कि हर हालत में कालाबाजारी पर अंकुश लगाना है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने आज से थंब मशीन से राशन वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. करीब 23 हजार राशन की दुकानों में अब इलेक्ट्रोनिक मशीन के माध्यम से राशन वितरण किया जाएगा. इसके लिए हर कंट्रोल दुकानों में पॉइंट ऑफ सेल मशीन लगाई गई है।
इसमें राशन कार्ड धारी को थम्ब इम्प्रेशन (अंगूठा लगाने) के बाद ही राशन मिलेगा. इससे कालाबाजारी पर पूरा नियंत्रण किया जाएगा. साथ ही खरीदे गए राशन का बिल भी मिलेगा।
मंत्री विजय शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में इन राशन दुकानों पर महिलाओं की भी नियुक्ति की जाएगी. जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें. इतना ही नहीं, अब लोग आस-पास की किसी भी सरकारी राशन दुकान से अपनी सुविधा के हिसाब से भी खरीदी कर सकेंगे।