मनेरी के औद्योगिक विकास की हर बाधा दूर करें : संभागायुक्त श्री चौधरी

जबलपुर । संभागायुक्त महेश चंद्र चौधरी ने आज औद्योगिक क्षेत्र मनेरी पहुंचकर औद्योगिक विकास में आने वाली समस्याओं की समीक्षा की। इस दौरान मंडला कलेक्टर हर्षिका सिंह मौजूद थीं। समीक्षा के दौरान संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि औद्योगिक विकास में आने वाली हर बाधा दूर की जायेगी। इस दौरान औद्योगिक विकास निगम के महाप्रबंधक और उद्योगपति भी बैठक में उपस्थित थे।

कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल समस्या का निराकरण करने के साथ ही फायर ब्रिगेड की कंप्लीट व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने वर्कर्स के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट फैसिलिटी सुनिश्चित होने के साथ ही मनेरी पुलिस चौकी को अपग्रेड करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को  दिए।समीक्षा के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की समस्या का समाधान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र तथा औद्योगिक क्षेत्र के लिए अलग -अलग फीडर व्यवस्था हो और इसके लिए उन्होंने प्रस्ताव भी मांगे। साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रिपिंग की समस्या के कारणों का निदान करें।

श्री चौधरी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में खुली पड़ी जमीन का उपयोग हो, स्थानीय प्रशासन प्राथमिकता के साथ क्षेत्र में वृक्षारोपण करें और यूकेलिप्टस के जगह छायादार व फलदार वृक्ष लगाये जाये। आजीविका के गतिविधियों को प्रोत्साहित कर, उसे कार्य रूप में परिणित करें तथा ऐसे सकारात्मक माहौल बनाये जिससे निवेशक आकर्षित हो।

बैठक के दौरान बिजली, पानी, सड़क, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य सुविधा और प्राइमरी एजुकेशन आदि पर चर्चा कर कहा कि निकट भविष्य में मनेरी औद्योगिक केंद्र, एक विकास का केंद्र बनेगा इसीलिए आवश्यक अधोसंरचनात्मक विकास पर भी ध्यान दिया जाये । महाप्रबंधक एकेवीएन ने फूड पार्क होने के कारण फुड टेस्टिंग लैब की आवश्यकता पर बल दिया गया।

कमिश्नर ने किया क्षेत्र का भ्रमण

कमिश्नर श्री चौधरी ने मनेरी प्रवास के दौरान औद्योगिक केंद्र मनेरी के आसपास के एरिया का भ्रमण कर खाली पड़ी जमीनों को देखा और कहा कि इसका समुचित उपयोग हो, वृक्षारोपण हो साथ ही जल संरचनाएं भी बनाए जाए। भ्रमण के दौरान उन्होंने पाया कि सब्जी,फल, मटर आदि  के लिए 6 हजार मेट्रिक टन के कोल्ड स्टोरेज की उपलब्धता है जिसका किसान लाभ ले सकते हैं। कमिश्नर श्री  चौधरी व कलेक्टर श्रीमती हर्षिका ने एक्सपोर्ट जम्बो बैग यूनिट का भ्रमण कर वहां के कार्यप्रणाली को भी देखा।

कोविड19 के संक्रमण की रोकथाम व बचाव पर चर्चा

कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी ने मंडला कलेक्टर श्रीमती हर्षिका  से कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम व बचाव के संबंध में चर्चा कर कहा कि हर संभव तरीके से यह प्रयास करें कि कोरोना का फैलाव ना हो तथा इसके रोकथाम के लिए सभी आवश्यक उपाय करें।