जिलाधिकारी द्वारा लम्भुआ ब्लाक का औचक निरीक्षण

#सुल्तानपुर। जिलाधिकारी हरेन्द्रवीर सिंह ने आज लम्भुआ विकास खण्ड का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने उपस्थित पंजिका के निरीक्षण में पाया कि ए.डी.ओ. सांख्यकीय रतन कुमार लालमणि अनुपस्थित हैं तथा तकनीकी सहायक रमाकांत तिवारी द्वारा 24 जुलाई के बाद तथा दिनेश सिंह द्वारा 19 जुलाई के बाद उपस्थित पंजिका में हस्ताक्षर नहीं किये गये हैं। जिलाधिकारी ने तीनों कर्मियों का स्पष्टीकरण प्राप्त करने हेतु खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जब कोई कर्मी शासकीय काम से ब्लाक मुख्यालय छोड़ता है तो उसे मूवमेंट रजिस्टर पर कार्य व स्थल का उल्लेख करना चाहिये। इसे खण्ड विकास अधिकारी सुनिश्चित करें और उपस्थित पंजिका का नियमित अवलोकन करें।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन तथा तहसील दिवस एवं आई.जी.आर.एस. पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। उन्होंने पाया कि पिछले तहसील दिवस में 16 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनमें 06 शिकायतें निस्तारण हेतु लम्बित हैं तथा जो शिकायतें निस्तारित की गयी हैं, वे गुणवत्तापूर्ण नहीं है। जिलाधिकारी ने तहसील दिवस तथा आई.जी.आर.एस. पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुये 31 जुलाई के पूर्व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होंने समीक्षा में पाया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 873 लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक 819 लाभार्थियों को प्रथम किस्त भेजी गयी है। उन्होंने अवशेष 54 लाभार्थियों की किस्त तीन दिवस के अन्दर भेजने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मनरेगा की समीक्षा में पाया कि कुल 87 ग्रामों में से 50 ग्रामों में कार्य चल रहा है। अब तक 69205 मानव दिवस सृजित किये गये हैं तथा 02 करोड़ 78 लाख रूपये की धनराशि व्यय की गयी है। किसी श्रमिक का भुगतान अवशेष नहीं है।

राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की समीक्षा में पाया कि अब तक लम्भुआ ब्लाक के 04 ग्राम बेहदौली, मंगापुर, मठा व उपाध्यायपुर ओ.डी.एफ. हो चुके हैं। शौचालय निर्माण का लक्ष्य 524 के सापेक्ष अभी तक मात्र 72 शौचालय पूर्ण हुये हैं।
शौचालय निर्माण की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने ए.डी.ओ. पंचायत को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि ग्राम स्तरीय कर्मियों को 31 जुलाई के अन्दर 25-25 शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य दिया गया है। यह सुनिश्चित किया जाय कि सभी कर्मी समय के अन्दर लक्ष्य पूर्ण करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बीज वितरण की जानकारी ली। ए.डी.ओ. ए.जी. ने बताया कि 250 किसानों को धान का बीज दिया गया है। जिस पर मिलने वाला अनुदान डी.बी.टी के माध्यम से किसानों के खाते में भेजा जायेगा।