हितग्रा‍हियों के बैंकखातों को आधार से लिंक करवाने के कलेक्‍टर द्वारा निर्देश

इस ख़बर को शेयर करें:

गुना @ कलेक्‍टर राजेश जैन ने हितग्रा‍हीमूलक योजनाओं से जुड़े हितग्राहियों के बैंक खाते आधार से लिंक करवाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्‍टर ने यह निर्देश आज यहां सम्‍पन्‍न हुई समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में मुख्‍य कार्यालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीम‍ती नीतू माथुर एवं अपर कलेक्‍टर मिट्ठूलाल कनेल समेत विभिन्‍न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्‍टर ने हितग्राहीमूलक योजनाओं से जुड़े अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि हितग्राहीमूलक योजनाओं से जुड़े समस्‍त हितग्राहियों के बैंक खाते 31 मार्च 2018 तक आधार से लिंक हो जाएं। उन्‍हें योजनाओं का लाभ दिलाना जारी रखने के लिए ऐसा किया जाना आवश्‍यक है। इसमें हितग्राहियों के मोबाइल नम्‍बर भी लिंक किए जाएंगे।

कलेक्‍टर ने हितग्राहियों के खातों को आधार से लिंक कराने के बारे में हितग्राहियों को जानकारी देने के लिए शिविर आयोजित करने के लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने लीड बैंक प्रबंधक से कहा कि इसके लिए आप प्‍लान बना लें और जनपद स्‍तर पर शिविर आयोजित कर हितग्राहियों को जरूरी जानकारी देना सुनिश्चित करें, ताकि खातों को आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया यथा समय सम्‍पन्‍न हो सके।

कलेक्‍टर ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अ‍िधिकारी को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि जिन कर्मचारियों की परीक्षाओं में ड्यूटी लगाई गई है, वे समय पर परीक्षा केंद्रो पर उपस्थित हुआ करें। कलेक्‍टर ने अधिका‍रियों को निर्देश दिए ‍‍कि वे जब भी अपने विभागीय कार्यों से दौरे पर जाएं, तो रास्‍ते में मिलने वाले परीक्षा केंद्रो का निरीक्षण अवश्‍य करें और वहां यह देखें कि वहां परीक्षाएं शांतपूर्ण ढंग से सम्‍पन्‍न हो रही हैं कि नहीं।

कलेक्‍टर ने मतदाता सूचियों का परीक्षण कराने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्‍व एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए और कहा कि यह देख लिया जाए कि कोई मृतक मतदाता या क्षेत्र से चले गए मतदाता अथवा किसी मतदाता का नाम किन्‍हीं दो क्षेत्रों की मतदाता सूची में तो एक साथ दर्ज नहीं हैं। उन्‍होंने इस तरह की मतदाता सूचियों का परीक्षण कराने के ग्रामीण क्षेत्र में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एवं शहरी क्षेत्र में परियोजना अधिकारी डूडा को भी निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने भू-अभिलेख डाटा में छूटी हुई फसलों की जानकारी दर्ज कराने के तहसीलदारों को निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने सीएम हेल्‍पलाइन की शिकायतों का तत्‍परता से निस्‍तारण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।