प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ समस्त इच्छुक एवं जरूरतमंद किसानों को मुहैया कराने के निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि सहकारी समितियों द्वारा किसानों को समय से खाद एवं बीज का वितरण निर्धारित दर में पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराया जाए। प्रदेश में अतिरिक्त भण्डारण क्षमता के सृजन हेतु ब्लाॅक स्तर पर सहकारी ग्रामीण गोदाम खोलने हेतु व्यापक कार्य योजना बनाने के साथ-साथ किसानों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यकतानुसार कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। किसानों को सहकारी समितियों द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं को प्रत्येक दशा में प्राथमिकता पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए।

Subscribe My channel ► Khabar Junction

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश आज यहां शास्त्री भवन में सहकारिता विभाग के प्रस्तुतिकरण के समय दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर किसानों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज की खरीद की व्यवस्था का क्रियान्वयन पारदर्शिता के साथ कराकर किसानों को लाभान्वित कराने के हर सम्भव प्रयास सुनिश्चित कराए जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ समस्त इच्छुक एवं जरूरतमंद किसानों को मुहैया कराने के निर्देश दिए।

श्री योगी ने कहा कि किसानों की कृषि उपज, बीज, उर्वरक, कृषि यंत्रों एवं अन्य अधिसूचित वस्तुओं के वैज्ञानिक भण्डारण एवं परिवहन की आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करायी जाएं। कृषक प्रसार सेवा योजना का सुचारु रूप से संचालन सुनिश्चित कराकर किसानों को अनाज भण्डारण एवं सुरक्षा के सम्बन्ध में कुशल तकनीकी कर्मियों द्वारा प्राथमिकता पर निःशुल्क प्रशिक्षण दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि सहकारी संस्थाओं द्वारा निर्मित भवनों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ तय समय-सीमा में पूर्ण कराने हेतु वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर औचक निरीक्षण अवश्य किए जाएं।