बर्ड फ्लू को लेकर पोल्ट्री फार्म संचालकों को एहतियात बरतने के दिये निर्देश

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

जबलपुर । अपर कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में आज कलेक्टर सभाकक्ष में बर्ड फ्लू को लेकर बैठक संपन्न हुई । बैठक में पोल्ट्री फार्म संचालक तथा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि जबलपुर में बर्ड फ्लू का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है ।

अपर कलेक्टर संदीप जी.आर. ने कहा कि यद्यपि अभी जिले में बर्ड फ्लू नहीं है फिर भी जिले के कुक्कुट पालको व व्यवसायियों द्वारा बर्ड फ्लू रोग से बचाव एवं रोकथाम के लिए पोल्ट्री फार्मो में साफ- सफाई बरतना आवश्यक है। बैठक में बताया गया कि आवश्यक सावधानी रखते हुये कुक्कुट उत्पादों को अच्छे से पकाकर उपयोग में लाने से संक्रमण का खतरा नहीं होता है।

इसके साथ ही उन्होंने कुक्कुट पालकों से कहा कि मुर्गियों में बीमारी की सूचना मिलने पर तत्काल जिला प्रशासन एवं पशुपालन विभाग को इसकी सूचना दें । अपर कलेक्टर ने कहा कि मुर्गियों, कौव्वों, प्रवासी पक्षियों आदि में असामान्य मृत्यु, बीमारी की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल सैंपल लिया जाने की कार्यवाही करें।

पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार,फार्म, जलाशयों एवं प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश के साथ प्रवासी पक्षियों के नमूने एकत्र कर जांच के लिए लैब भेजने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में संबंधित विभागों में रैपिड रिस्पांस टीम दलों का गठन कर उक्त रोग के  होने की स्थिति में भारत सरकार के दिशा निर्देश अनुसार तत्काल कार्यवाही करें।

राज्य स्तर पर तकनीकी मार्गदर्शन एवं सूचना के आदान-प्रदान के लिए राज्य पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल में बर्ड फ्लू कंट्रोल रूम कार्यालय में समय में क्रियाशील है। जिसका दूरभाष क्रमांक 0755 276 7583 है। साथ ही संचालनालय पशुपालन विभाग भोपाल में बर्ड फ्लू कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 0755 2770 279 है।