International Women’s Day 2020 इन पांच महिला फैशन डिजाइनर की अपनी अलग है इस्टाइल है

71

महिलाओं का आज हर क्षेत्र में बोलबाला है. अब उन्हें अपनी पहचान बनाने के लिए किसी की जरूरत नहीं पड़ती. फिल्मों से लेकर पुलिस तक, कॉरपोरेट सेक्टर से लेकर फैशन डिजाइनिंग तक हर क्षेत्र में महिलाएं अपना कदम जमा रही हैं. क्रिएटिविटी के मामले में भी महिलाओं को कोई नहीं पिछाड़ सकता. वह जितना अच्छा खाना बना लेती हैं उतनी ही अच्छी पेंटिंग कर लेती हैं. वह जितना अच्छा घर संभाल लेती हैं उतना ही अच्छा कपड़े डिजाइन कर लेती हैं.

भारत में कई ऐसी महिलाएं हैं, जो फैशन सेक्टर में एक नया बदलाव लेकर आई हैं. इंटरनेशनल वुमेन्स डे के मौके पर आइए आपको कुछ ऐसी महिला फैशन डिजाइनरर्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है. इन महिला डिजाइनरों ने फैशन का मिजाज पूरी तरह से बदल कर रख दिया है.

नीता लुल्ला

नीता लुल्ला ने 300 से अधिक फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन और फैशन स्टाइल का काम किया है.

नीता लुल्ला एक जानी मानी भारतीय फैशन डिजाइनर हैं. बॉलीवुड की अधिकतर हीरोइनें इनके डिजाइन किए गए कपड़ों को पहनकर अपनी फिल्म में ग्लैमर का जलवा बिखेरती हैं. आपको बता दें कि नीता लुल्ला ने 300 से अधिक फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन और फैशन स्टाइल का काम किया है. इसके साथ ही नीता शादी के ड्रेसेज भी डिजाइन करती हैं. जूही चावला, कंगना रनौत, ऐश्वर्या राय जैसी एक्ट्रेसेस नीता के डिजाइन किए गए कपड़े ही पहनती हैं.

रितु कुमार

रितु कुमार पहली ऐसी महिला डिजाइनर हैं, जिन्होंने भारतीय संस्कृति को एक नया रूप दिया है.

मशहूर फैशन डिजाइनर रितु कुमार पहली ऐसी महिला डिजाइनर हैं, जिन्होंने भारतीय संस्कृति को एक नया रूप दिया है. साथ ही भारतीय संस्कृति को इंटरनेशनल स्तर पर पहचान भी दिलाई है. उन्होंने अपने काम की शुरुआत कोलकाता के एक छोटे से शहर से की थी लेकिन देशभर में उनके 70 से ज्यादा क्लोदिंग स्टोर्स हैं.

मसाबा गुप्ता

हिंदी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता एक फेमस फैशन डिजाइनर हैं.

हिंदी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता एक फेमस फैशन डिजाइनर हैं. मसाबा पहले हीरोइन बनना चाहती थीं लेकिन उस वक्त उनकी मां ने यह कहकर मना कर दिया था कि इस शक्ल के साथ उन्हें कहीं काम नहीं मिलेगा. इसके बाद ही मसाबा ने फैशन की दुनिया में कदम रखने का सोचा. आज उनका नाम जानी मानी फैशन डिजाइनरों की लिस्ट में आता है.

अनामिका खन्ना

अनामिका अपने रॉयल डिजाइन्स के लिए मशहूर हैं.

फैशन इंडस्ट्री में जाने माने डिजाइनर्स की लिस्ट में राजस्थान की रहने वालीं अनामिका की एक अलग ही पहचान है. अनामिका अपने रॉयल डिजाइन्स के लिए मशहूर हैं. अनामिका को बिजनेस ऑफ फैशन (बीओएफ) द्वारा भारतीय डिजाइनर के रूप में शामिल किया गया है. इसमें पारंपरिक भारतीय कपड़ों और पश्चिमी ड्रेसेज को शमिल किया जाता है. वह पहली भारतीय डिजाइनर हैं, जिन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय लेबल लगाया, जिसका नाम है- अनामिका.

अनिता डोंगरे

अनिता देश की सबसे सफल कॉमर्शियल फैशन डिजाइनरों में से एक हैं.

फैशन डिजाइनर अनिता डोंगरे काफी मशहूर हैं. बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस अनिता द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े पहनना काफी पसंद करती हैं. अनिता देश की सबसे सफल कॉमर्शियल फैशन डिजाइनरों में से एक हैं. साल 1995 में उन्होंने Anita Dongre Ltd. नाम से फैशन डिजाइनर का सफर शुरू किया था और आज इनके AND (Western wear) और Global Desi नाम से ब्रांड बाजार में मौजूद हैं. इसके अलावा इनका एक सिगनेचर लेबल ब्रांड Anita Dongre है, जो शादी के कपड़े डिजाइन करता है.