ईरान-US तनाव: भारतीय एयरलाइंस को खाड़ी देशों के एयरस्पेस में ना जाने की सलाह

15

अमेरिका और ईरान के बीच लगातार बढ़ते तनाव का असर दुनिया के अन्य देशों पर भी पड़ रहा है. भारत ने भी अपने नागरिकों के लिए इस तनाव को देखते हुए एडवाइज़री जारी की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार सुबह ट्वीट कर जानकारी दी कि कुछ समय के लिए भारतीय नागरिक इराक जाने से बचें, इसके अलावा जो भारतीय नागरिक इराक में हैं वो अलर्ट पर रहें.

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया, ‘आज के हालात को देखते हुए सभी नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वह इराक की यात्रा करने से बचें. जो भारतीय नागरिक इराक में रह रहे हैं, वह भी अलर्ट पर रहें और इराक में ही यात्रा करने से बचें. ’

भारत सरकार ने सभी भारतीय एयरलाइंस को सलाह दी है कि वो ईरान, इराक और गल्फ देशों के एयरस्पेस में ना जाएं.

एडवाइजरी में लिखा गया है कि बगदाद में भारत का दूतावास, इबरिल में कॉन्सुलेट लगातार लोगों को सर्विस के लिए उपलब्ध रहेंगे. बता दें कि इससे पहले भी भारत की ओर से एडवाइजरी जारी की जा चुकी है, जिसमें एयरलाइंस को गल्फ देशों की तरफ यात्रा करते वक्त सावधानी बरतने की बात कही है.

आपको बता दें कि अमेरिका के द्वारा ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या करने के बाद ईरान-अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. बुधवार को ईरान ने इराक में मौजूद अमेरिकी एयरबेस पर हमला किया था, यहां ईरान की ओर से दर्जन भर से अधिक बैलेस्टिक मिसाइल दागी गई थीं.

मिसाइल के बाद ईरान में यूक्रेन का एक विमान भी क्रैश हो गया है, जिसमें 180 से अधिक यात्री सवार थे. इतना ही नहीं बुधवार सुबह ही ईरान में भूकंप के झटके महसूस किए गए, ये भूकंप के झटके ईरान के ही एक न्यूक्लियर प्लांट के पास आया था.