आईएसआईएस ली लंदन हमले की ज़िम्मेदारी

लंदन आतंकी हमले में नया खुलासा हुआ है। इस घटना को आईएसआईएस आतंकी संगठन ने अंजाम दिया है। न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक लंदन आतंकी हमले के पीछे आईएस शामिल है।

इस हमले के बाद मारा गया आतंकी पहले से ही सुरक्षा एजेंसियों की निगाह में था जिस पर नजर रखी जा रही थी, ब्रिटेन में पैदा हुआ और वहीं पला बढ़ा ये आतंकी लंबे समय से आतंकवाद की विचारधारा से प्रभावित था और उसकी गतिविधियों पर पुलिस बारीकी से नज़र बनाये हुए थी, ये जानकारी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिज़ा मे ने संसद में दिए एक बयान में दी।

लंदन में हुए आतंकी हमले के बाद दुनियाभर के नेताओं ने इस कायरतापूर्ण घटना की कड़े शब्दो में निंदा की है। अमेरिका, फ्रांस, आस्ट्रेलिया, चीन, जर्मनी, इजरायल समेत भारत ने भी इस घटना की आलोचना की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले पर दु:ख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया:

लंदन में हुए आतंकी हमले की घटना से बेहद दुखी हूं। पीड़ित परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। इस कठिन समय में आतंकवाद से लड़ाई में भारत ब्रिटेन के साथ खड़ा है। गुरुवार को लोकसभा में भी लंदन हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की गई और आतंकी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की गई। इस घटना के बाद जहां लंदन समेत पूरे ब्रिटेन के लोगों में रोष है, तो वहीं लोगों में जज्बा है कि वो मिलकर आतंकवाद को हराने में ज़रूर कामयाब होंगे।

लंदन हमले के दूसरे ही दिन यूरोप के एक और देश बेल्जियम में एक व्यक्ति ने भीड़ में तेज़ रफ्तार कार से घुसने का प्रयास किया। हालांकि इससे पहले की कोई बड़ा हादसा होता पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के मुताबिक बेल्जियम के एन्टवर्प शहर में एक शापिंग काम्पलेक्स के नजदीक एक व्यक्ति फ्रांस की प्लेट लगी गाड़ी को तेज रफ्तार में चला रहा था। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।