फिलिस्तीनी क्षेत्र से विस्फोटक गुब्बारे छोड़े जाने के बाद इजराइल ने गाजा पट्टी के आतंकी ठिकानों पर किया हमला

गाजा सिटी: इजराइल सेना ने फिलिस्तीनी क्षेत्र से विस्फोटक गुब्बारे छोड़े जाने पर जवाबी कार्रवाई करते हुए गुरुवार को सुबह गाजा पट्टी के चरमपंथी संगठन हमास के ठिकानों पर हवाई हमले किए. इजराइल सेना ने यह जानकारी दी. इज़राइल ने गुरुवार को कहा कि उसने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को तब निशाना जब फिलिस्तीनी एनक्लेव में आतंकवादियों ने दक्षिणी इज़राइल में विस्फोटक गुब्बारे लॉन्च किए.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सेना के हवाले से बताया कि इजरायली युद्धक जेट विमानों और टैंकों द्वारा रात भर हमले किए गए. सेना ने कहा कि हमास के नौसेना बल द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले परिसर, भूमिगत बुनियादी ढांचे और निगरानी चौकियों पर हमला किया गया. दोनों ही ओर से हताहतों की कोई सूचना नहीं मिली है. हमास द्वारा 2007 में गाजा पर नियंत्रण के बाद से अब तक इजराइल और हमास के बीच तीन युद्ध और कई छिटपुट झड़पें हो चुकी हैं.

पिछले कई महीनों में दोनों ओर से अनाधारिक संघर्ष-विराम बना रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से गाजा की तरफ से भेजे गए विस्फोटक गुब्बारों से अगल बगल के क्षेत्र के यहूदियों की कृषिभूमि में भारी आग लगने की घटनाएं हुई हैं. इस पूरी आगजनी के लिए इजराइल हमास को जिम्मेदार मानता है. इन हमलों के जवाब में इजराइल ने घोषणा की कि वह गाजा पट्टी में ईंधन के आयात को रोक देगा और गाजा तट से मछली पकड़ने के क्षेत्र को भी कम करेगा.