रायपुर में नाम बदलकर रह रहा जौनपुर का बदमाश मारा गया

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 2 जनवरी 2020 की देर शाम टिकरापारा थाना क्षेत्र के बोरियाखुर्द गोकुल नगर में हुई हत्या के मामले का खुलासा पुलिस ने कर दिया है। पुलिस अधीक्षक ने मीडिया को बताया कि विजय पटेरिया ने रिपोर्ट दर्ज कराया हैं कि वह बोरिया आर डी ए कालोनी में रहता है तथा डूमरतरई डायकिन एसी डिपो सुरक्षा गार्ड की नौकरी करता है।

दिनांक 02/01/2020 को ड्युटी कर रात करीब 8ः30 बजे सायकल से वापस आते समय बिजली आफिस बोरिया खुर्द आर डी ए कालोनी रोड में एक ब्यक्ति पडा हुआ था जिसे देख कर रूका जिसे प्रार्थी द्वारा पूछने पर उस ब्यक्ति ने अपना नाम राकेश तथा आर. ब्लाक आर डी ए कालोनी में रहना बताया तथा उसे किसी व्यक्ति ने गोली मारी है कहते हुए बेहोश हो गया जिस पर प्रार्थी के द्वारा डायल 112 में फोन कर बताया जिसे तत्काल पुलिस के साथ ईलाज हेतु मेकाहारा ले गये जहां पर डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया।

जिस पर थाना टिकरापारा में अपराध क्रमांक 06/2020 धारा 302 भादवि. 25, 27 आम्र्स एक्ट पंजीबद्ध किया गया है। पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख द्वारा स्वयं घटना स्थल का निरीक्षण किया गया एवं गोलीकांड के प्रकरण को गंभीरता से लिया जाकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध, नगर पुलिस अधीक्षक उरला एवं पुरानी बस्ती को आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी का निर्देश दिया गया।

जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध, नगर पुलिस अधीक्षक उरला एवं पुरानी बस्ती द्वारा थाना टिकरापारा एवं सायबर सेल की एक विशेष टीम का गठन कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी प्रारंभ की टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया गया एवं आसपास के लोगों से भी पूछताछ किया गया। घटना स्थल के आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगालने के साथ – साथ तकनीकी विश्लेषण व मुखबीर के माध्यम से भी अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

इसी दौरान टीम को मृतक राकेश जायसवाल के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई कि राकेश जायसवाल का वास्तविक नाम नीरज शुक्ला है जो मूलतः जौनपुर उत्तरप्रदेश का निवासी है एवं आज से 03 वर्ष पूर्व एक महिला को लेकर जौनपुर से भागकर रायपुर आया था और रायपुर में नाम बदल कर निवास कर रहा था।

इसके बाद टीम द्वारा नीरज शुक्ला उर्फ राकेश जायसवाल के संबंध में जानकारी एकत्रित करना प्रारंभ किया गया एवं उसके साथ घूमने वाले लोगो की जानकारी भी एकत्रित की गई साथ ही तकनीकी विश्लेषण भी प्रारंभ किया गया। इसी दौरान टीम को महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होने पर टीम आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु मध्यप्रदेश रवाना की गई।

टीम द्वारा अनुपपुर जिले पहुंचकर कैम्प करते हुए आरोपी अनुपम झा एवं दिलीप राय उर्फ गोलू को हिरासत में लिया गया एवं पूछताछ प्रारंभ की गई। पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा बार-बार बयान बदलकर पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा था किन्तु मनोवैज्ञानिक ढंग से पूछताछ करने पर आरोपियों ने मृतक नीरज शुक्ला उर्फ राकेश जायसवाल की हत्या करना स्वीकार किया । घटना का कारण आरोपियों द्वारा पूर्व में कारित अपराध के मशरूका की हिस्सेदारी को लेकर परस्पर विवाद होना बताया।

चूंकि मृतक एवं उसके साथियों के संबंध में जानाकरी प्राप्त हुई कि इनके द्वारा और भी घटनाओं को अंजाम दिया गया है इसलिए आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ प्रारंभ की गई जिससे आरोपियों द्वारा बताया गया कि दिसम्बर 2018 में राजेन्द्र नगर क्षेत्र में मृतक एवं उनके द्वारा मिलकर एक सराफा व्यापारी के साथ लूट की घटना की गई थी जिसके माल के बटवारे को लेकर मृतक के साथ उनका विवाद चल रहा था एवं घटना वाले दिन आरोपियों ने मारने के उद्देश्य से ही नीरज शुक्ला उर्फ राकेश को बुलाया था और उसे गोली मार कर फरार हो गये।

आरोपियों की निशानदेही परे अनुपम झा के घर से लूटे गये माल में से लगभग 05 किलो चांदी के जेवरात एवं लगभग 160 ग्राम सोने के जेवरात बरामद किया गया है एवं लूट के सामान के बिक्री से खरीदा गया काले रंग का स्कोडा कार एवं स्कूटी भी बरामद किया गया। चूंकि आरोपी बहुत ही शातिर किस्म के है एवं उनके द्वारा पूर्व में भी अन्य घटनाएं किये जाने के संबंध में पूछताछ की जा रही है। आरोपियों को गिरफ्तार कर उनक विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपी

अनुपम झा उर्फ अमर पिता अवधेश झा उम्र 30 वर्ष निवासी स्टेट बोडिंग के पास बैकुण्ठपुर थाना बैकुण्ठपुर जिला वैशाली, बिहार, हाल ग्राम धनेली थाना मुजगहन जिला रायपुर। दिलीप राय उर्फ गोलू पिता अमरनाथ राय उम्र 24 वर्ष निवासी परैवा थाना गौराबासापुर जिला जौनपुर उत्तरप्रदेश, हाल फादरवाड़ी जनदेवी मंदिर के पास थाना गौराई पड़ा वसई ईस्ट मुम्बई।

बरामद सामग्री: घटना में प्रयुक्त पिस्टल

  • सोने के जेवरात 165 ग्राम कीमत 6,60,000/-रू.
  • चांदी के जेवरात 05 किलो कीमत 2,50,000/-रू.
  • काले रंग का स्कोडा कार कीमत 10 लाख रू.
  • ग्रेसिया स्कूटी कीमत 65000/-रू.
  • नगदी पैसा 65000/-रू.